प्रेम प्रकाश ADG प्रयागराज जोन ने कारोना वायरस जैसे संक्रमण से बचाव के लिए तैयार की विशेष रणनीति

पूरा विश्व करोना वायरस जैसे संक्रमण से बचने के लिए विशेष रणनीति बना रहा है ।और हर कोई शख्स करोना वायरस जैसे संक्रमण के रोकथाम के लिए अपने अपने तरीके से बचाव के तरीके तो ढूंढ  रहा है । साथ ही  संक्रमण से बचने के लिए किस तरह से लोगों की  मदद की जा सकती है । इस पर तैयारी भी करते हैं । ऐसे ही प्रयागराज के एडीजी जोन प्रेम प्रकाश हैं ,जिन्होंने करोना वायरस जैसे गंभीर बीमारी से लड़ने के लिए आम आदमी से घर में रहने की अपील कर रहे हैं ,साथ ही कई रणनीति के साथ अपने पुलिस बल को सुरक्षित करते हुए आम आदमी को सुरक्षा प्रदान करने की कोशिश में लगे हुए हैं ,यह कोशिश आम आदमी को करोना जैसे संक्रमण से बचाने का सही तरीका अपना रहे हैं । एडीजी जोन ने गाँव और मोहल्लों के विशेष निगरानी के लिए एक कमेटी गठित की है । आइए हम बताते हैं आपको क्या है इसका कमेटी का काम और क्यों गठित की है गई है यह कमेटी इसके पीछे एडीजी जोन प्रेम प्रकाश का क्या है मकसद

ग्राम अथवा मोहल्ला निगरानी समितियों का गठन

1- ग्राम अथवा मोहल्ला निगरानी समितियों के गठन में बीट आरक्षी से लेकर उच्चाधिकारियों तक सहयोग करें।

2- गांव अथवा मोहल्ले के संभ्रांत व्यक्तियों को इसका सदस्य बनाने के लिए प्रेरित करें।

3- ग्राम प्रहरी व अन्य सुरक्षा समिति के सदस्यों को भी इसमें नामित करें।

4-ग्राम अथवा मोहल्ले के रजिस्टर नंबर आठ के भाग 1 में इसकी सूची चस्पा करें।

5-सी प्लान ऐप में भी इनका नाम प्रविष्ट करा दें।

6- व्यक्तिगत भ्रमण व टेलीफोन कॉल के माध्यम से संपर्क स्थापित करते रहे जिसमें महत्वपूर्ण निर्देशों पर चर्चा व अन्य सूचनाओं का आदान-प्रदान हो।

7-इस शासनादेश की प्रतिलिपि शासन गार्ड फाइल पर रखी जाए। पुलिस अधीक्षक कार्यालय से लेकर थाना स्तर तक गार्ड फाइल पर रखकर सभी को सूचित किया जाए।

इसके अलावा एडीजी जोन प्रेम प्रकाश ने सीमा से आने-जाने वाले वाहनों के लिए भी एक विशेष रणनीति तैयार की है ।और इस को प्रभावी ढंग से लागू कर दिया है आइए हम आपको बताते हैं बाहर से आने वाली गाड़ियां और आने वाले मजदूरों के लिए क्या इंतजाम किए जा रहे हैं ।और एडीजी जोन ने किस तरह के इंतजाम किए हैं । साथ ही गाड़ियों के चलाने पर किस तरह के नियम कानून हैं इस बात का गठन किया गया है और दोपहिया चार पहिया इन सभी के लिए खास तरीके के इंतजाम पुलिस प्रशासन ने कर रखे हैं ।

सीमा से आने जाने वाले वाहनों के लिए निम्नलिखित सावधानियां आवश्यक है :

1- गति सीमा 40 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक पर ना चलें।

2- ओवरलोडिंग ना करें।

3- खतरनाक वस्तु यदि ट्रांसपोर्ट की जा रही है । तो उसके साथ सवारी ना बिठाए जैसे केमिकल एसिड आदि की गाड़ी।

4- कन्वोय बनाया जाए तथा इसकी रिकॉर्डिंग कर ली जाए।

5- कन्वोय के ड्राइवर्स को 5 मिनट इकट्ठा कर वरिष्ठ अधिकारी जो मौके पर है उसके द्वारा PA system से ब्रीफ किया जाए कि वह ना तो ओवरटेकिंग करेगा, ना ही अचानक ब्रेक मारेगा ना ही over speeding करेगा।

6- रात्रि में विश्राम करने के लिए गाड़ियों को रोक दिया जाए जिससे कि लंबी दूरी तय करने वाले ड्राइवर नींद के झोंके में एक्सीडेंट ना करें

7. उपरोक्त निर्देशों के पालन के लिए जगह-जगह रास्ते में चेकिंग पार्टी ट्रैफिक पुलिस व आरटीओ की लगाई जाए जिससे कि निर्देशों के उल्लंघन में चालान व गाड़ी सीज की जा सके।

8. पैदल,साइकिल,बाइक व ऑटो पर पाबंदी रहेगी।

9- कोरोना संदिग्ध व्यक्ति को रोक कर मेडिकल परीक्षण आदि कराया जाए।

10. मजदूरों के साथ सम्मान पूर्वक व्यवहार किया जाए। परंतु ट्रक में जो ड्राइवर बिठाकर लाए हैं उनको गंतव्य स्थान वाले थाने द्वारा चालान किया जाए तथा गाड़ी सीज कर ली जाए।

आपको बता दें एडीजी जोन प्रेम प्रकाश ने करोना वायरस से लड़ने के लिए अपनी ओर से आम आदमी को किसी प्रकार का कोई दिक्कत ना हो इस पर खास ध्यान देते हैं और इससे पहले एडीजी जोन जरूरतमंदों मजलूम और बेसहारों को उनके घर तक खाना भी पहुंचाते हैं, वह खाना जो स्वयं एक किचन अपने घर पर बनवा रखा है ।

इस किचन में कोई बाहरी नहीं बल्कि इनके पुलिस के जवान होते हैं । साथ ही इनकी बेटी इनके काम में पूरा सहयोग देती है और पूरे खाने बनाने के दौरान पूरी मॉनिटरिंग करती हैं। खाना बनने से पहले बकायदा एडीजी जोन और उनकी बेटी खाना को चेक भी करती है । यानी करोना वायरस जैसे संक्रमण से बचने के तरीके तो लोगों को समझा ही भी रहे हैं साथी एडीजी जोन प्रेम प्रकाश लोगों को घरों में सुरक्षित रहने की अपील भी कर रहे हैं। यानी प्रेम प्रकाश करोना वायरस के  योद्धा है। जो लोगों को घरों में सुरक्षित तो कर ही रहे हैं साथ ही उनको हर संभव मदद भी पहुंचा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button