Prayagraj: प्यार और शादी के नाम पर ब्लैकमेल करता है यह इंटरनेशनल गिरोह, बुजुर्ग से वसूले लाखों रुपये

Prayagraj: प्यार और शादी के नाम पर ब्लैकमेल करता है यह इंटरनेशनल गिरोह, बुजुर्ग से वसूले लाखों रुपये

 

Prayagraj: प्यार और शादी के नाम पर ब्लैकमेल करता है यह इंटरनेशनल गिरोह, बुजुर्ग से वसूले लाखों रुपये

 

Prayagraj News: प्रयागराज में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग शख्स को पहले अपने प्रेम जाल में फंसाया गया और फिर ब्लैकमेल करके उससे लाखों रुपये वसूले गए.

Prayagraj News: सोशल मीडिया पर अगर कोई अंजान हसीना आपसे दोस्ती करना चाहती है. आपसे मोहब्बत होने का दावा करती है. शादी कर आपके साथ घर बसाने का वादा करती है या फिर आप पर दिल लुटाकर महंगे तोहफे देने की पेशकश करती है, तो होशियार हो जाइये. हो सकता है कि कही ऐसा न हो कि अपना सब कुछ न्योछावर करने का दावा करके वो आपको किसी बड़ी साजिश का शिकार बनाने की फिराक में न हो. क्योंकि ऐसा ही हुआ है संगम नगरी प्रयागराज (Pryagraj) में, जहां एक रिटायर्ड बुजुर्ग को फंसाकर उससे लाखों रुपये वसूले गए.

प्रयागराज में शिक्षा विभाग से रिटायर्ड एक बुजुर्ग को ऐसे ही इंटरनेशनल गिरोह ने अपने जाल में फंसाकर उनसे 20 लाख रुपये वसूल लिए. गिरोह का मास्टरमाइंड नाइजीरिया का एक युवक है जिसे प्रयागराज पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरोह के बाकी लोगों के बारे में जानकारी जुटाकर उनकी भी तलाश की जा रही है.

 

फेसबुक के जरिए बुजुर्ग को बनाया शिकार

 

कुछ महीनों पहले पीड़ित बुजुर्ग को फेसबुक पर एक अंजान विदेशी महिला की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई. फ्रेंड लिस्ट में एड होते ही महिला ने इस बुजुर्ग से मेसेंजर पर चैट शुरू कर दी और उनसे दोस्ती कर ली. इसके बाद उसने उनसे प्यार होने का दावा किया और शादी करने के साथ ही लंदन में रहने का सपना भी दिखाया. शादी से पहले उन्हें महंगे तोहफे व लंदन आने के लिए वीजा भेजने की बात कही. बुजुर्ग भी भरा पूरा परिवार छोड़कर महिला के साथ विदेश बसने की तैयारियों में जुट गए. इसके बाद महिला ने अलग-अलग बहानों से उनसे तकरीबन बीस लाख रुपये कई एकाउंट में ट्रांसफर करा लिए. अपने पैसे ख़त्म होने के बाद बुजुर्ग ने कई रिश्तेदारों से लाखों रुपये उधार भी लेकर दिए.

 

अश्लील तस्वीरें लेकर किया ब्लैकमेल

 

इस महिला का फेसबुक एकाउंट Jade Warner नाम से बनाया गया था. ठगी के इस एकाउंट पर तकरीबन पचीस साल की युवती का फोटो लगा हुआ था. बहरहाल दोस्ती करने और शादी कर घर बसाने का ख्वाब दिखाने के बाद गिरोह के लोगों ने बुजुर्ग से उनके कुछ अश्लील तस्वीरें मंगा लीं और फिर 20 लाख रुपये ऐंठने के बाद उन्हें ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया और उनसे पचास लाख रुपये और मांगने लगे और पैसे न देने पर तस्वीरें सार्वजनिक कर बदनाम करने की धमकी दी गई. बुजुर्ग इससे परेशान हो उठे. उन्होंने डीडी गुप्ता नाम के अपने एक वकील मित्र से मदद मांगी.

 

नाइजीरिया का युवक गिरफ्तार

 

इसके बाद मित्र की सहायता से उन्होंने पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई. जिसके बाद पुलिस ने अपनी जांच शुरू की और जाल बिछाते हुए नई दिल्ली में छापेमारी कर गिरोह के मास्टर माइंड नाइजीरिया के रहने वाले एक विदेशी युवक को गिरफ्तार कर लिया. यह नाइजीरियाई युवक बिजनेस वीजा पर भारत आया था. उसने यहां हिंदी सीख ली थी. हालांकि जनवरी महीने में ही वीजे की मियाद ख़त्म होने के बाद वह अवैध तरीके से भारत में रह रहा था.

 

रेकी कर बनाते थे शिकार

 

प्रयागराज के आईजी रेंज राकेश सिंह के मुताबिक़ गिरोह के लोग पहले रेकी कर इस बात का पता लगाते थे कि किन लोगों के पास पैसे हो सकते हैं और किन्हे अपने जाल में फंसाया जा सकता है. इसके बाद वो महिलाओं के नाम पर बनी आईडी से दोस्ती गांठते हैं. उनका मोबाइल नंबर हासिल कर उनसे चैट करते हैं. फिर फोन पर वाइस और वीडियो काल भी की जाती है. वीडियो काल पर लोगों को न्यूड होने के लिए उकसाया जाता है और चुपचाप तस्वीरें लेकर बाद में उन्हें ब्लैकमेल किया जाता है.

आईजी डा० राकेश सिंह के मुताबिक़ नाइजीरियाई युवक से पूछताछ में पता चला है कि इंटरनेशल गिरोह के लोग तमाम लोगों को इसी तरह अपने जाल में फंसाकर उन्हें ब्लैकमेल करते हैं. उनसे  वसूली करते हैं. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नाइजीरियाई शख्स के गिरोह के बाकी सदस्यों के बारे में पता लगाकर उनकी भी तलाश की जा रही है. औंगस स्टेनली नाम के शख्स ने अपने बाएं हाथ पर बाइबल की लाइनें भी टैटू के तौर पर गुदवा रखी थीं. गिरोह में महिला सदस्य भी थीं.

 

पुलिस ने की लोगों से अपील

 

पीड़ित बुजुर्ग के वकील दोस्त डीडी गुप्ता के मुताबिक़ गिरोह के लोग इतने शातिर हैं कि उन्होंने बुजुर्ग को अपना भरा पूरा परिवार छोड़कर विदेश बसने तक के लिए राजी कर लिया था। हालांकि दोस्ती और प्यार के नाम पर मिले धोखे के बाद बुजुर्ग शख्स मानसिक तौर पर इतने परेशान हो गए थे कि उन्होंने बदनामी से बचने के लिए खुदकुशी कर जान देने तक की तैयारी कर ली थी. अगर उन्हें सही वक़्त पर पुलिस से मदद न मिलती तो वह कोई भी कदम उठा सकते थे.

 

इस मामले के सामने आने के बाद प्रयागराज पुलिस के अफसरों ने लोगों को एडवाइजरी जारी की है कि वह इस घटना से सबक लें. सोशल मीडिया पर अंजान लोगों से दोस्ती करने से बचें. किसी इनाम की लालच में न पड़ें. शारीरिक संबंध बनाने के झांसे में न आएं और अपने बैंक एकाउंट समेत किसी भी गोपनीय जानकारी को कतई शेयर न करें. अगर कभी गलती से किसी साजिश का शिकार भी हो जाएं तो ब्लैकमेल होने या डरने के बजाय फ़ौरन पुलिस की मदद लें.

Related Articles

Back to top button