पीएम स्वनिधि योजना: अखिलेश बोले ‘बड़े लोगों’ के प्रचार में खर्च रेहड़ी-पटरीवालों को देने से होता भला

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सरकार के पीएम स्वनिधि योजना में रेहड़ी पटरी वालों को ऋण देने के नाम पर प्रचार में खर्च पर सवाल उठाए हैं।

अखिलेश ने बुधवार को ट्वीट किया कि भाजपा रेहड़ी-पटरीवालों को ऋण देने की बात भी कह रही है और उनके आत्मनिर्भर होने की विरोधाभासी बात भी। उन्होंने कहा कि इस झूठी मदद के लिए ‘बड़े लोगों’ ने जितना प्रचार में खर्च किया है अगर इतना सच में रेहड़ी-पटरीवालों को दे देते तो लाखों लोगों का भला हो जाता। पटरीवाले ही भाजपा को सड़क पर लाएंगे।

अखिलेश की यह प्रतिक्रिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र के मंगलवार को पीएम स्ट्रीट वेण्डर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद के बाद आई है। इस योजना के अन्तर्गत पूरे देश में अब तक 25 लाख आवेदन मिले हैं। योजना के अन्तर्गत पटरी दुकानदारों को 10,000 रुपये तक का सिक्योरिटी फ्री लोन उपलब्ध कराया जाता है।

वहीं उत्तर प्रदेश में अब तक सात लाख से अधिक पटरी व्यवसायियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब तक 3.70 लाख से अधिक पटरी व्यवसायियों के ऋण स्वीकृत हुए हैं। उन्होंने कहा कि जिन पटरी व्यवसायियों ने अब तक अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है, उन सभी को पीएम स्वनिधि योजना का लाभ प्राप्त होगा। मंगलवार को प्रधानमंत्री के सम्मुख 2,73,894 पटरी विक्रेताओं को ऋण वितरण की कार्रवाई सम्पन्न कराई गई।

Related Articles

Back to top button