कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर पीएम ने लोगो से कही कुछ बातें, जिन्हे रखना होगा ध्यान

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री ने कहा,“ भारत के सामर्थ्य और भारत की वैज्ञानिक दक्षता और कौशल का जीता- जागता सबूत है, इतने कम समय में कोरोना वैक्सीन का निर्माण। राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर ने कहा था ‘ मानव जब जोर लगाता है, पत्थर पानी बन जाता है।”

उन्होंने कहा,“ भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है। जिसे सबसे ज्यादा जरूरी है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा। जिन्हें, कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे अधिक है, उन्हें सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा।

डॉक्टर हैं, नर्स हैं, अस्पताल में सफाईकर्मी हैं, मेडिकल और पैरामेडिकल कर्मचारी हैं, वे कोरोना वैक्सीन के सबसे पहले हकदार हैं, चाहे वे सरकारी में हों या निजी में। सभी को ये वैक्सीन प्राथमिकता पर लगेगी।”

श्री मोदी ने कहा,“ इसके बाद उन लोगों को टीका लगाये जायेगा, जिन पर जरूरी सेवाओं या देश की रक्षा या कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी है, जैसे सुरक्षाकर्मी, पुलिसकर्मी और अग्निशमन दल या सफाईकर्मी, इन सभी को वैक्सीन प्राथमिकता पर लगेगी। इन सबकी संख्या करीब-करीब तीन करोड़ होती है और इनके टीकाकरण का खर्च भारत सरकार वहन करेगी।”

उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण अभियान की पुख्ता तैयारियों के लिए राज्य सरकार के सहयोग से देश के कोने-कोने में ट्रायल किये गये हैं, ड्राई रन हुए हैं और विशेष तौर पर बनाये गये कोविन ऐप में टीकाकरण के लिए पंजीकरण से लेकर ट्रैकिंग तक की व्यवस्था है।

Related Articles

Back to top button