हज़ारों देशद्रोहियों को संबोधित करने झारखंड पहुंचेंगे पीएम मोदी!

झारखंड में विधानसभा चुनाव शुरू हो गए हैं । गत रविवार झारखंड की 13 सीटों पर मतदान किया गया । राज्य में दूसरे दौर के मतदान से पहले मंगलवार सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खूंटी में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे । बता दें कि खूंटी झारखंड का वही आदिवासी इलाका है जहां जून 2017 से लेकर जुलाई 2018 तक करीब 10 हजार लोगों पर देशद्रोह का चार्ज लगाया गया था ।

जानकारी के अनुसार, संविधान की पांचवीं अनुसूची में मिले अधिकारों के तहत आदिवासी क्षेत्रों में संसद या विधानमंडल का कोई भी सामान्य कानून लागू नहीं होता । साथ ही इन क्षेत्रों में गैररुढ़ि प्रथा के व्यक्तियों के मौलिक अधिकार लागू नहीं होते । यही नहीं आदिवासी इलाकों में गैररुढ़ि प्रथा के लोगों के घूमने फिरने, रोजगार-कारोबार करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है । ये आदिवासी लोग इन पत्थरों पर अपनी वंशावली और पुरखों के निधन के बाद उनकी यादों को संजोकर रखते थे । लेकिन जैसे ही आदिवासियों को लगा कि उनकी जमीन छिनने वाली है, उन्होंने बगावती तेवर अपना लिए । खूंटी के आदिवासियों ने सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए अपनी पत्थलगड़ी परंपरा का इस्तेमाल करते हुए गांवों के बाहर बड़े-बड़े पत्थर खड़े किए थे और उन पर पत्थलगड़ी में मिले अपने अधिकारों का उल्लेख किया था ।

इसके बाद पुलिस और आदिवासियों के बीच संघर्ष तेज हो गया । एक रिपोर्ट के अनुसार खूंटी के 11,200 लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुए । इनमे से 10,000 लोगों पर देशद्रोह(सेक्शन 124 A) का चार्च लगा । इस धारा के तहत सरकार के खिलाफ असंतुष्टि की भावना को उकसाने के लिए आरोपी को आजीवन कारावास की सज़ा का प्रावधान है ।

बता दें कि देशद्रोह मामले में दर्ज 19 FIR में खूंटी के तकरीबन 2% यानी 11,200 लोग नामित है । इनमे से 45 मुंडा यानी गांव के प्रधान हैं । बता दें कि इतिहास के 2 बड़े नाम, बिरसा मुंडा और जयपाल सिंह मुंडा इसी भूमि के थे ।

गौरतलब है कि इन आदिवासियों के खिलाफ केस दर्ज होने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इन मामलों के खिलाफ आवाज उठाई थी । उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि ऐसी खबरों से देश की चेतना हिल जानी चाहिए थी । हालांकि उससे आदिवासियों की परेशानी में कोई कमी नही आई ।

Related Articles

Back to top button