रूस-यूक्रेन युद्ध पर बोले पीएम मोदी, कहा भारत मानवता के लिए एक स्वतंत्र रुख अपना सकता है

भारत ने अपने राष्ट्रीय हितों को सबसे आगे रखा है

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार यानी 6 अप्रैल को कहा कि भारत के मजबूत स्वतंत्र रुख ने उसे बिना किसी वैश्विक दबाव के अपने राष्ट्रीय हितों को प्राथमिकता देने की अनुमति दी है। रूस-यूक्रेन युद्ध की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, “ऐसे समय में जब दुनिया दो खेमों में विभाजित है। भारत मानवता के लिए एक स्वतंत्र रुख अपना सकता है। भारत ने अपने राष्ट्रीय हितों को सबसे आगे रखा है।”

पीएम मोदी ने भाजपा के 42 वें स्थापना दिवस पर कहा, “इस साल का स्थापना दिवस तीन कारणों से बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। पहला हम स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहे हैं। यह प्रेरणा का एक प्रमुख अवसर है। दूसरा, तेजी से बदलती वैश्विक स्थिति। भारत के लिए लगातार नए अवसर सामने आ रहे हैं।”

“यह भारत की आजादी के 75वें वर्ष का अमृतकल

पीएम मोदी ने कहा, “यह भारत की आजादी के 75वें वर्ष का अमृतकल है। इसलिए हमें स्थानीय उत्पादों को वैश्विक पैमाने पर ले जाने और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। इस दिशा में काम करते हुए भाजपा अपने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के आदर्श वाक्य को लगातार मजबूत कर रही है।”उन्होंने कहा कि भारत ने हाल ही में 400 अरब अमेरिकी डॉलर के अपने निर्यात लक्ष्य को पूरा किया है। पीएम मोदी ने कहा, “महामारी के बीच यह उपलब्धि भारत की बेहतर क्षमताओं को दर्शाती है।”

भारत 100 साल में सबसे बड़े वैश्विक खतरे

उन्होंने आगे कहा कि भारत 100 साल में सबसे बड़े वैश्विक खतरे के बीच समाज के गरीब तबके के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहैया करा रहा है। उन्होंने कहा, “केंद्र यह सुनिश्चित करने के लिए लगभग 3.5 लाख करोड़ खर्च कर रहा है कि कोई भी भारतीय भूखा न सोए।” पीएम मोदी ने बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मंत्र को दोहराया।

पीएम मोदी ने विपक्ष पर बोला हमला

पीएम मोदी ने कहा, “एक समय था जब लोगों ने यह उम्मीद करना छोड़ दिया था कि भारत प्रगति कर सकता है। लेकिन आज हर भारतीय गर्व से कहता है कि भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है।” पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “दशकों तक कुछ दलों ने वोट बैंक की राजनीति की। वे कुछ के लिए कल्याण के लिए काम करते थे। हमेशा बहुमत की चिंता करते थे। भेदभाव और भ्रष्टाचार वोट बैंक की राजनीति के परिणाम थे। अपने स्पष्ट और शुद्ध इरादों के साथ भाजपा ने ऐसी राजनीति का सफलतापूर्वक मुकाबला किया है।” उन्होंने कहा, “भाजपा लगातार गरीबों, दलितों और देश की महिलाओं के कल्याण के लिए काम कर रही है।” इस अवसर पर बोलते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, “भाजपा ने न केवल एक राजनीतिक दल के रूप में बल्कि एक सामाजिक कल्याण संगठन के रूप में भी खुद को स्थापित किया है। हमारे विरोधी इस बात से सहमत हैं कि हम महामारी के दौरान गरीबों को राहत देने के लिए काम करने वाली एकमात्र पार्टी हैं।”

Related Articles

Back to top button