पीएम मोदी सिद्धार्थनगर पहुंचे, थोड़ी ही देर में करेंगे यूपी के नौ नए मेडिकल कालेजाें का लोकार्पण

उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हर राजनीतिक दल ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज एक दिन के यूपी दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान उन्‍होंने सबसे पहले सिद्धार्थनगर पहुंचकर यूपी अलग-अलग जिलों में बने नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण किया। इसके बाद वे वाराणसी पहुंचकर पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुुभारंभ करेंगे और पूर्वांचल को 5229 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देंगे।पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के तहत सरकार पांच साल में 64,180 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है।

-पीएम मोदी ने सिद्धार्थनगर से नौ मेडिकल कालेजों के शुभारंभ और वाराणसी से प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर स्‍वस्‍थ भारत योजना के शुभारंभ का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि आपके लिए आरोग्‍य की डबल डोज लेकर आया हूं।

-सिद्धार्थनगर में पीएम मोदी ने जैसे ही बोलना शुरू किया मोदी-मोदी के नारे लगने लगे। नारों की आवाज जब काफी तेज हो गई तो पीएम कुछ देर के लिए रुक गए। फिर मुस्‍कुराते हुए उन्‍होंने कहा कि आपकी इच्‍छा सिर आंखों पर…उन्‍होंने कहा कि यह उत्‍साह काफी समय तक बचाकर रखना है।

-पीएम मोदी ने बटन दबाकर सिद्धार्थनगर के माधव प्रसाद त्रिपाठी चिकित्सा महाविद्यालय के अलावा देवरिया, एटा, फतेहपुर, हरदोई, गाजीपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर और मिर्जापुर मेडिकल कालेज का लोकार्पण किया।

-अपने स्‍वागत भाषण में सीएम योगी ने कहा कि 1947 के पहले उत्तर प्रदेश में 3-4 मेडिकल कॉलेज थे, 1947 से 2016 तक उत्तर प्रदेश में सरकारी क्षेत्र में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बन पाए थे।

-पीएम मोदी मंच पर पहुंचे। सीएम योगी ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा अर्पित कर प्रधानमंत्री का स्‍वागत किया।

-पीएम मोदी सिद्धार्थनगर पहुंच गए हैं। साथ में राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्‍यनाथ, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सहित कई बड़े नेता मौजूद हैं। थोड़ी ही देर में पीएम मंच पर पहंचेंगे। इसके बाद वह नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे।

पीएम मोदी सम्बोधन: आज का दिन पूर्वांचल के साथ यूपी के लिए आरोग्य की डबल डोज और उपहार लेकर आया है। इसके बाद पूर्वांचल से ही देश के लिए मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की बड़ी योजना शुरू होने जा रही है जिसे काशी में लांच करूंगा। केंद्र और यूपी की सरकार अनेक कर्मयोगियों की तपस्या का फल है।

माधव बाबू ने राजनीति में कर्मयोग की स्थापना के लिए पूरा जीवन खपा दिया। इसीलिए यहां के मेडिकल कॉलेज का नाम माधव बाबू के नाम पर रखना सच्ची कार्यान्जली है जिसके लिए योगीजी की सरकार को बधाई। यूपी में आस्था, आध्यात्म से जुड़ी बड़ी विरासत है।

पीएम मोदी ने कहा हर साल सैकड़ो युवाओं के लिए मेडिकल का नया रास्ता खुल गया है। जो इलाके पिछली सरकारों में बीमार छोड़ दिये गए थे वो अब मेडिकल हब बनेगा और सेहत का नया उजाला देंगे। योगीजी को जब जनता ने मौका दिया तो उन्होंने यहां के बच्चों को मरने से बचा लिया। आज़ादी के पहले और बाद में मूलभूत सुविधाओं और चिकित्सा को कभी प्रभावी नही बनाया है, हर समस्या के लिए उनको बड़े शहर जाना पड़ता था।

पहले के लोगो का लक्ष्य अपने लिए कमाना और अपनी तिजोरी भरना था। बीमारी अमीर गरीब कुछ नही देखती। 7 साल पहले दिल्ली और यूपी में जो सरकार थी वो सिर्फ घोषणा करके बैठ जाते थे। बिल्डिंग, मटेरियल कुछ नही थी।

Related Articles

Back to top button