इसलिए बेहद अहम है पीएम मोदी की ये भूटान यात्रा, 2 दिनों में बदल जाएगी तस्वीर

0
103

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 2 दिवसीय विदेशी दौरे के लिए आज भूटान में उतर गए हैं। उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग भी मौजूद थे। वहीं एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी को गॉर्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री के इस दौरे को दोनों देशों के लिए ही एहम माना जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में भूटान की सड़कों पर लोगों का हुजूम भी उमड़ा। पारो से थिम्पू जाने वाली रोड पर सैकड़ों लोग भारत और भूटान के झंडे लेकर खड़े रहे। लोगों ने पीएम मोदी का अभिवादन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान पहुंचकर भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी की। भारतीय समुदाय के सैकड़ों लोग पीएम मोदी का स्वागत करने पहुंचे थे। सबके हाथों में तिरंगा नजर आया।

इसलिए एहम ये यात्रा

प्रधानमंत्री अपने भूटान दौरे पर कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इस दौरे में भारत और भूटान के बीच आपसी संबंधों को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। माना जा रहा है दोनों देशों के बीच कुछ अहम दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी होंगे। प्रधानमंत्री की इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच 10 एमओयू (मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) पर दस्तखत होंगे। भूटान में भारत की राजदूत रुचिरा कुमार के अनुसार 10 समझौतों पर दस्तखत के अलावा प्रधानमंत्री पांच परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे और साथ ही रुपे कार्ड भी लॉन्च करेंगे। रुचिरा कुमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस भूटान यात्रा को दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में निरंतर किए जा रहे प्रयासों के रूप में देखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार देश की सत्ता पर काबिज होने के बाद पहली बार भूटान दौरे पर जा रहे हैं। वहीं भूटान पीएम शेरिंग ने पीएम मोदी को एक सरल और सहज व्यक्ति बताया और कहा कि वह देश को आगे ले जाने के लिए कड़े फैसले लेने में भी नहीं हिचकते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here