अफजाल अंसारी की संसद सदस्यता रद्द

बसपा नेता अफजाल अंसारी को उत्तर प्रदेश की एक अदालत द्वारा अपहरण और हत्या के एक मामले में दोषी ठहराए जाने और चार साल कैद की सजा सुनाए जाने के बाद सोमवार को लोकसभा के सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया है।
गाजीपुर से लोकसभा सदस्य अंसारी को शनिवार को एमपी एमएलए अदालत ने चार साल कैद की सजा सुनाई।

उनके भाई, अपराधी से नेता बने मुख्तार अंसारी को भी इसी मामले में दोषी ठहराया गया था और 10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।   भाइयों पर 29 नवंबर, 2005 को गाजीपुर के तत्कालीन विधायक कृष्णानंद राय की हत्या और 1997 में वाराणसी के व्यापारी नंद किशोर रूंगटा के अपहरण और हत्या के मामले में यूपी गैंगस्टर्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था। लोकसभा सचिवालय अधिसूचना के अनुसार, दोषसिद्धि…उत्तर प्रदेश के गाजीपुर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले लोकसभा सदस्य अफजल अंसारी को उनकी दोषसिद्धि की तारीख यानी 29 अप्रैल, 2023 से अनुच्छेद 102(1) के प्रावधानों के अनुसार लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किया जाता है। (ई) भारत के संविधान को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 8 के साथ पढ़ा जाता है,।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हाल ही में 2019 के मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने और दो साल की जेल की सजा के बाद अपनी लोकसभा सदस्यता खो दी।

Related Articles

Back to top button