मध्य रेल के परेल वर्कशॉप ने तैयार किया डीजल लोको

मुंबई। मध्य रेल के परेल लोको वर्कशॉप ने एक पुनर्वासित और पुनर्निर्मित लोको को मेसर्स टाटा स्टील प्लांट, जमशेदपुर के लिए भेजा है। यह लोको लुक और परफॉर्मेंस के मामले में नए लोको जैसा ही अच्छा है। यह कार्य एक नए लोको की आधी लागत पर पूरा किया गया है। इससे उत्साहित होकर मेसर्स टाटा स्टील प्लांट, जमशेदपुर ने 2 और लोकोमोटिव्स के पुनर्वास और नवीनीकरण के लिए और आदेश दिया है।

मध्य रेल मुंबई के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस लोकोमोटिव में कई तकनीकी रूप से उन्नत विशेषताएं हैं। भारी 30T हवाई जहाज के पहिये की व्यवस्था के द्वारा वाहन संरचना का उन्नयन किया गया है। यह लंबे और भारी भार खींचने के लिए मदद प्रदान करेगा, जो बिजली और इस्पात संयंत्रों की एक मुख्य आवश्यकता है। साथ ही अधिक प्रभावी नियंत्रण और ईंधन की बचत के लिए माइक्रो कंट्रोलर आधारित गवर्नर (MCBG) के साथ माइक्रोप्रोसेसर आधारित नियंत्रण प्रणाली (MBCS) के प्रावधान द्वारा बिजली नियंत्रण प्रणाली का उन्नयन किया गया है। लोको की आयडिलिंग के दौरान ईंधन की बचत के लिए सहायक विद्युत इकाई (APU) बनाई गई है। यह स्टिक टाइप मास्टर कंट्रोलर और संबंधित ऑडियो-विजुअल संकेतक के साथ एर्गोनोमिक कंट्रोल डेस्क के प्रावधान सहित ड्राइवर केबिन व्यवस्था से लैस है। अल्टरनेटर जनरेटर के साथ अल्टरनेटर माउंटेड रेक्टिफायर का प्रावधान, गियर बॉक्स और पावर टेक ऑफ यूनिट के साथ एक्साइटर का भी इसमें प्रावधान है। एपोक्सी कम पॉली-उरेथेन (पु) पेंट के साथ चित्रित नए लोको सुपर संरचना का भी प्रावधान किया गया है।

परेल वर्कशॉप ने अब तक 217 ब्राडगेज डीजल इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का निर्माण किया : आत्म निर्भर भारत मिशन के प्रति प्रतिबद्धता के रूप में, इस लोको के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी पुर्जों को भारतीय निर्माताओं से प्राप्त किया गया। परेल कारखाना निजी क्षेत्र के उद्यमों के लिए व्यवहार्य और लागत प्रभावी रखरखाव समाधान प्रदान करने और भारतीय रेलवे के लिए गैर-किराया राजस्व उत्पन्न करने के लिए लगातार प्रयास करा रही है। परेल वर्कशॉप विभिन्न प्रकार के ब्रॉड गेज के साथ-साथ नैरो गेज रोलिंग स्टॉक के निर्माण और मरम्मत के क्षेत्र में भारतीय रेलवे की प्रमुख कारखानों में से एक है। इसे लोकोमोटिव के निर्माण में विविधता लाने के लिए भारतीय रेलवे पर पहला मरम्मत कारखाना होने का गौरव प्राप्त है। परेल वर्कशॉप ने अब तक 217 ब्राडगेज डीजल इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का निर्माण किया है, जिसमें 142 डब्ल्यूडीएस 6 (1350 एचपी) लोकोमोटिव शामिल हैं। परेल में निर्मित 142 डब्ल्यूडीएस 6 (1350 एचपी) लोकोमोटिव में से 111 लोको स्टील, बिजली, बंदरगाह और रसद आदि के क्षेत्र में नॉन रेलवे ग्राहकों के लिए बनाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button