विपक्षी गठबंधन नहीं हिला पाएगा मोदी सरकार :प्रशांत किशोर।

जनता दल सदस्य प्रशांत किशोर अपने राजनैतिक बयानों से अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। प्रशांत किशोर ने आज भविष्यवाणी की कि 2024 में भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता “कभी काम नहीं करेगी” क्योंकि यह अस्थिर और वैचारिक रूप से अलग होगी। दिग्गज चुनावी रणनीतिकार ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के फायदों पर भी सवाल उठाया।
उन्होंने कहा कि विपक्षी एकता एक मुखौटा है और सिर्फ पार्टियों या नेताओं को एक साथ लाने से यह संभव नहीं होगा।

“यदि आप भाजपा को चुनौती देना चाहते हैं, तो आपको इसकी ताकत – हिंदुत्व, राष्ट्रवाद और कल्याणवाद को समझना होगा। यह एक तीन-स्तरीय स्तंभ है। यदि आप इनमें से कम से कम दो स्तरों का उल्लंघन नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे चुनौती नहीं दे सकते।

उन्होंने कहा, “हिंदुत्व की विचारधारा से लड़ने के लिए विचारधाराओं का गठबंधन होना चाहिए। गांधीवादी, अंबेडकरवादी, समाजवादी, कम्युनिस्ट…विचारधारा बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन आप विचारधारा के आधार पर अंधविश्वास नहीं रख सकते।

“मीडिया में आप लोग विपक्षी गठबंधन को दलों या नेताओं के एक साथ आने के रूप में देख रहे हैं। कौन किसके साथ लंच कर रहा है, किसे चाय पर आमंत्रित किया गया है … मैं इसे विचारधारा के गठन में देखता हूं। ऐसे समय तक एक वैचारिक गठबंधन नहीं होगा। बीजेपी को हराने का कोई तरीका नहीं है।”

उन्होंने कहा कि उनकी अपनी विचारधारा, “महात्मा गांधी की विचारधारा” है और बिहार “जन सुराज यात्रा” “गांधी की कांग्रेस की विचारधारा को पुनर्जीवित करने का एक प्रयास है।”

“पीके” के नाम से जाने जाने वाले श्री किशोर ने कहा, “यह नियति और बिहार के चारों ओर प्रवचन को बदलने के लिए है। बिहार जाति-ग्रस्त राजनीति और कई गलत कारणों के लिए जाना जाता है। यह समय है जब बिहार को जाना जाता है कि लोग क्या करने में सक्षम हैं।

कांग्रेस को पुनर्जीवित करने की योजना की पेशकश के बाद उनके और गांधी परिवार के बीच मतभेद पर, पीके ने कहा: “मेरा लक्ष्य कांग्रेस का पुनर्जन्म था। उनका लक्ष्य चुनाव जीतना था। जिस तरह से वे चाहते थे, हम उस पर सहमत नहीं थे।”

जहां तक राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की बात है, तो उन्होंने कहा कि असली परीक्षा जमीन पर उनके राष्ट्रव्यापी मार्च के प्रभाव में होगी।

Related Articles

Back to top button