एक बार फिर कोरोना का कहर जारी, जानें किस राज्य में क्या हाल

बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी सभी मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे

नई दिल्लीः देश में कोरोना केसों में दो हफ्तों से मरीजों की संख्या फिर से बढ़ती जा रही है। पिछले तीन दिनों से तो लगातार 2500 से ज्यादा केस दर्ज हो रहे हैं। 18 से 24 अप्रैल के बीच ही 15,700 से ज्यादा नए मरीज मिल चुके हैं। पिछले हफ्ते से इसमें 95 फीसदी का इजाफा देखा गया है। कोविड केसों में बढ़ोतरी अब 12 से ज्यादा राज्यों में देखी जा रही है, जो पिछले हफ्ते तक सिर्फ 3 राज्यों में थी. इसके बाद कई राज्यों ने फिर से पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। हालात की गंभीरता को देखते हुए बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी सभी मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर सकते हैं।

बता दे कि पिछले हफ्ते तक दिल्ली, हरियाणा और यूपी में ही केस बढ़ते दिख रहे थे लेकिन अब केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, बंगाल, राजस्थान और पंजाब ने भी चिंताएं बढ़ा दी हैं। 12 राज्यों के अलावा 8 राज्य या केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां केस लगातार बढ़ तो रहे हैं, लेकिन अभी भी हफ्ते में 100 से नीचे हैं। महाराष्ट्र में पिछले हफ्ते से 48 फीसदी केस बढ़े हैं। कर्नाटक में 71 प्रतिशत, तमिलनाडु में 62 प्रतिशत, बंगाल में 66 प्रतिशत और तेलंगाना में 24 फीसदी का उछाल आ चुका है। उत्तर भारत की बात करें तो राजस्थान में एक हफ्ते के अंदर 57 फीसदी केस बढ़े हैं. पंजाब में पिछले सप्ताह के 56 से अब तक तीन गुना मरीज हो चुके हैं।

दिल्ली में कोरोना की संख्या

दिल्ली में सोमवार को लगातार चौथे दिन कोरोना के 1000 से अधिक केस आए। संक्रमण दर भी 6.42 प्रतिशत तक पहुंच गई है. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मास्क अनिवार्य किया जा चुका है. मास्क न लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा. 18 से 59 साल के लोगों के लिए फ्री बूस्टर डोज का ऐलान भी हो चुका है.

उत्तर प्रदेश में कोरोना की संख्या

यूपी में भी कोरोना की रफ्तार ने चिंता बढ़ा दी है. सबसे ज्यादा केस दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में आ रहे हैं। राजधानी से सटे एनसीआर के इलाकों में मास्क अनिवार्य किया जा चुका है। यूपी सरकार ने 1 अप्रैल को ही मास्क से पाबंदी हटाई थी, लेकिन अब फिर से इसे जरूरी कर दिया गया है।

हरियाणा में कोरोना की संख्या

हरियाणा में कोरोना संक्रमण दर बढ़कर 5.14 प्रतिशत पहुंच गई है जो 1 अप्रैल को 0.40 प्रतिशत थी। बढ़ते केसों को देखते हुए एनसीआर में राज्य के चार जिलों- गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में मास्क को जरूरी बना दिया है।

Related Articles

Back to top button