मकर संक्रांति के मौके पर सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के आपके पसंदीदा एक्टर्स ने की एक नई शुरुआत की बात

बड़े अच्छे लगते हैं 2 में लखन की भूमिका निभा रहे हितेन तेजवानी ने कहा, ''दिवाली के बाद यह भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है क्योंकि इसे हर जगह अलग-अलग नामों (पोंगल, बिहू, लोहड़ी और संक्रांति) के साथ मनाया जाता है।

मुंबई। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, हर साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पावन पर्व मनाया जाता है। हर त्यौहार के साथ खुद को नए स्वरूप में ढालना एक नई शुरुआत का प्रतीक है। ये कुछ ऐसा है, जो हम भारतीय बखूबी करते हैं! इस परंपरा को देखते हुए, यहां सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के आपके पसंदीदा शोज़ के सितारे मकर संक्रांति मनाने के अपने प्लांस बता रहे हैं…

कथा अनकही में कथा का रोल निभा रहीं अदिति देव शर्मा कहती हैं, ”पंजाबी होने के नाते हम मकर संक्रांति को लोहड़ी के रूप में मनाते हैं। लोहड़ी हमारे देश में उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है, जिसका मतलब है पॉज़िटिविटी, खुशनुमा एहसास और ईश्वर का आशीर्वाद! मैं इस साल इस त्योहार को लेकर बेहद उत्साहित हूं। मैं इसे अपने परिवार के साथ मनाने और साथ मिलकर खूब मस्ती करने की कोशिश करूंगी। हम कुछ रंग-बिरंगी पतंगें खरीदेंगे और कुछ स्वादिष्ट तिल के लड्डुओं का स्वाद लेंगे। इस शुभ दिन पर, मैं उम्मीद करती हूं कि ये साल आपके लिए अपने सबसे बड़े लक्ष्यों को पूरा करने और अपनी कड़ी मेहनत का फल पाने का एक शानदार मौका लेकर आएगा। आपको एक सुखद और समृद्ध मकर संक्रांति की शुभकामनाएं!”

बड़े अच्छे लगते हैं 2 में लखन की भूमिका निभा रहे हितेन तेजवानी ने कहा, ”दिवाली के बाद यह भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है क्योंकि इसे हर जगह अलग-अलग नामों (पोंगल, बिहू, लोहड़ी और संक्रांति) के साथ मनाया जाता है। मुझे सूरत में अपने बचपन के दिन याद आते हैं, जहां हम रंग-बिरंगी पतंगों और मांझे की तलाश में बाजारों में घूमा करते थे। उस समय बहुत मज़ा आता था। असल में मैंने अपने दोस्तों के साथ ही धार वाला मांझा बनाना सीखा था। मकर संक्रांति हमेशा मेरे लिए अच्छे खाने के बारे में रही है। बचपन में, मेरी सुबह की शुरुआत घर पर एक छोटी-सी पूजा करके और फिर मेरी मां के हाथ के तिलगुड़ के लड्डू और बाकी मिठाइयों से होती थी। दोस्तों के लिए तिलगुड़ के लड्डू का डिब्बा लाना, छत पर पतंग उड़ाना और सेलिब्रेशन में डूब जाना इस दिन की मेरी सबसे अच्छी यादें हैं। हम सभी छतों पर म्यूज़िक सिस्टम पर लेटेस्ट म्यूज़िक के साथ एक मिनी पार्टी करते थे और हर कोई घर से खाना और मिठाइयां लाकर त्यौहार में रंग भरता था। इन वर्षों में सेलिब्रेशन की स्टाइल बदल गई है और अब हम सिर्फ एक पूजा करते हैं और तिल की एक मिठाई खाते हैं और कहते हैं कि ‘तिल गुड घ्या आणि गोड गोड बोला’।

पुण्यश्लोक अहिल्याबाई में अहिल्याबाई की भूमिका निभा रहीं एतशा संझगिरी कहती हैं, “मेरे लिए मकर संक्रांति का बहुत महत्व है। मुझे इस त्योहार की जो बात सबसे अच्छी लगती है, वो यह है कि हम इस दिन काले रंग के कपड़े पहनते हैं और काला मेरा फेवरेट कलर है जो मुझे खुश करता है। बचपन में मेरी मां मेरे लिए काली रेशमी फ्रॉक बनाया करती थी, जिसे मैं बड़े शौक से पहनती थी। और अब भी मेरे पास ढेर सारी काली साड़ियां हैं, जिन्हें मैं खास तौर पर इस मौके पर पहनना पसंद करती हूं। संक्रांति के दौरान पतंगबाजी सबसे मजेदार एक्टिविटीज़ में से एक है। हम सभी जश्न मनाते, पतंग उड़ाते और मीठे पकवान खाते हुए साथ मिलकर खूब मस्ती करते हैं। यह शांति, समृद्धि और नई शुरुआत का पर्व है। मैं बस पतंग उड़ाने, पूरन पोली और तिल के लड्डू खाने का मजा लेता हूं। आसमान में उड़ती खूबसूरत और रंग-बिरंगी पतंगों को देखकर बहुत अच्छा लगता है, जो पूरे माहौल को उत्सव और आनंद से भर देता है। मेरी ओर से सभी को मकर संक्रांति की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! तिल गुड घ्या आणि गोड गोड बोला।”

वडोदरा से इंडियन आइडल 13 के कंटेस्टेंट शिवम सिंह बताते हैं, “पतंगों के इस त्योहार से जुड़ीं मेरी कुछ सबसे प्यारी यादें हैं। मुझे पतंग उड़ाने में बहुत मजा आता है। बचपन में, मैं अपनी मां द्वारा दिए गए पैसों को बहुत संभालकर खर्च करता था, ताकि मैं पतंग खरीद सकूं। मेरे लिए सबसे मजेदार बात उन पतंगों को उड़ाना था, जिनके पीछे मैं भागा करता था। मुझे इस त्योहार का उत्साह याद आता है लेकिन इस साल, मुझे आखिरकार इंडियन आइडल 13 के सेट पर तिल गुड़ के लड्डू खाते हुए सभी कंटेस्टेंट्स के साथ पतंग उड़ाने का मौका मिला। सभी को हैप्पी मकर संक्रांति।”

मास्टरशेफ इंडिया की जज गरिमा अरोड़ा ने कहा, “मकर संक्रांति पर हमारे देश में साल की पहली छुट्टी होती है। यह पूरी उमंग और दिव्य एहसास के साथ नए साल का स्वागत करने का मौका होता है। इस साल ये त्योहार शानदार होने जा रहा है, और इसके लिए मैं इंतजार नहीं कर सकती! आप सभी को मकर संक्रांति की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं! कुछ तिल गुड के लड्डू और पूरन पोली का आनंद लें और त्योहार पर अपने समय का सदुपयोग करें।”

 

Related Articles

Back to top button