अब ताजमहल का दीदार हुआ महंगा, जानें कितना बढ़ सकता है टिकट का दाम

प्राधिकरण की बैठक में प्रस्ताव पर सहमति बन गई, जल्द ही प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा

आगरा. ताजमहल का दीदार एक बार फिर महंगा हो सकता है। आगरा विकास प्राधिकरण ताज महल घूमने आए घरेलू पर्यटकों का टिकट 10 रुपये और विदेशी पर्यटकों का टिकट 100 रुपये बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। जानकारी के मुताबिक प्राधिकरण की बैठक में प्रस्ताव पर सहमति बन गई है और जल्द ही प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

आगरा का दीदार हुआ महंगा

मिली जानकारी के मुताबिक, आगरा विकास प्राधिकारिण का फैसला लागू होता है कि घरेलू पर्यटक का प्रवेश टिकट 10 रुपये बढ़कर 50 की जगह 60 रुपये हो जाएगा। वहीं नई दरें लागू होने पर घरेलू पर्यटकों को ताजमहल में प्रवेश और मुख्य गुंबद में जाने के लिए 260 रुपये चुकाने होंगे। इसमें 200 रुपये का टिकट मुख्य गुंबद का है, जबकि विदेशी पर्यटकों की टिकट दर 100 रुपये बढ़कर 1350 की जगह 1450 रुपये हो जाएगी।

टिकट पर बढ़ी दरें लागू की जाएंगी

आगरा मंडल के कमिश्नर अमित गुप्ता ने बताया कि टिकट शुल्क वृद्धि का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने पर टिकट पर बढ़ी दरें लागू की जाएंगी। वहीं, विश्व धरोहर दिवस के मौके पर आज ताजमहल का दीदार करने वालों के लिए खुशखबरी है। 18 अप्रैल को पर्यटक मुफ्त में ताजमहल का दीदार कर सकेंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने विश्व धरोहर दिवस पर ताजमहल के साथ आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी और एत्मादउद्दौला स्मारक जैसे सभी स्मारकों में फ्री एंट्री के निर्देश दिए हैं। ऐसे में पर्यटकों को इन धरोहरों के दीदार के लिए कोई टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button