अब कोरोना के खिलाफ जंग में निर्णायक स्थिति में: डॉ. हर्ष वर्धन

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री तथा चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सदस्य डॉ. हर्ष वर्धन ने शुक्रवार को आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा के समिति अध्यक्षों से कोरोना से बचाव के प्रधानमंत्री के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के काम में जुट जाने का आग्रह किया।

उन्होंने आज 80 से अधिक समिति अध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस से संवाद करते हुए कहा कि अभी कोरोना का खतरा समाप्त नहीं हुआ, कुछ लोग कोरोना को समाप्ति के करीब मानते हुए एहतियात बरतने में लापरवाही कर रहे हैं। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि कोरोना को शीघ्र समाप्त करने के लिए यह जरूरी है कि सभी लोग सही तरीके से मास्क पहनें, मास्क से मुंह और नाक को ढके रखें, आपस में दो गज की दूरी बनाए रखें, नियमित रूप से हाथ धोएं और भीड़भाड़ से दूर रहें।

उन्होंने कहा कि ये साधारण सावधानियां हैं, जो कोरोना से बचाव में राम-बाण का काम कर सकती हैं। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि 135 करोड़ के विशाल देश में हमने कोरोना के खिलाफ गंभीरता से जंग लड़ी है, जिसके कारण आज हमारी स्थिति विश्व के विकसित और संपन्न देशों के मुकाबले बेहतर है। आज भारत में रिकवरी दर लगभग 90 प्रतिशत है जो कि विश्व में सबसे अधिक है। इसी तरह मृत्यु दर 1.51 प्रतिशत है जो कि न्यूनतम है। हमने देश में जांच प्रयोगशालाओं का लगातार विस्तार किया है, शुरू में केवल एक प्रयोगशाला थी, जबकि आज लगभग 2000 प्रयोगशालाएं हैं। हमने कुल 10 करोड़ से अधिक जांच कर ली हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन और अनलॉक के साहसपूर्ण निर्णय लिये, जिनके बल पर देश के असंख्य लोग कोरोना को हराने के लिए एकजुट हुए। हाल ही में प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्र के नाम संदेश में लोगों से फिर आग्रह किया कि वे आसान सावधानियों का पूर्णतया पालन करें। उन्होंने कहा कि जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं। इसका अर्थ है कि हमें सावधानियों में कोई ढिलाई नहीं देनी चाहिए। मास्क पहनने और दो गज की दूरी रखने से हम कोरोना को स्वयं से दूर रख सकते हैं। मास्क पहनने में लापरवाही से वायरस का खतरा बना रहता है।

Related Articles

Back to top button