अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास के बीच उत्तर कोरिया ने दागीं दो बैलिस्टिक मिसाइलें

सियोल: योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, दक्षिण कोरियाई सेना ने दावा बताया कि उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. एजेंसी ने ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के हवाले से कहा कि बैलिस्टिक मिसाइल को कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट से पानी में दागा गया था. वाशिंगटन और सियोल ने उत्तर से बढ़ते सैन्य और परमाणु खतरों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाया है. उत्तर कोरिया ने हाल के महीनों में तेजी से उत्तेजक प्रतिबंधित हथियारों का परीक्षण किया है.
युद्धाभ्यास का विरोध कर रहा उत्तर कोरिया
दक्षिण कोरिया और जापान के नेताओं के टोक्यो में मिलने से कुछ घंटे पहले उत्तर कोरिया ने अपनी ताकत का नया प्रदर्शन किया. प्योंगयांग के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम दक्षिण कोरिया और जापान के नेताओं की बैठक के एजेंडे में शामिल थे. इससे भी बड़ी बात यह है कि दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं. उत्तर कोरिया का कहना है कि इस तरह के युद्धाभ्यास आक्रमण का रिहर्सल है

रविवार को दागीं थीं क्रूज मिसाइलें
दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के पांच साल में सबसे बड़े युद्धाभ्यास शुरू होने के बाद मंगलवार को उत्तर कोरिया ने प्रक्षेपण में दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. इससे पहले रविवार को प्योंगयांग ने अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास के स्पष्ट विरोध में एक पनडुब्बी से दो रणनीतिक क्रूज मिसाइलें दागीं थीं. फ्रीडम शील्ड के नाम से मशहूर अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास सोमवार से शुरू हुआ और 10 दिनों तक चलेगा. मित्र राष्ट्रों ने कहा है कि फ़्रीडम शील्ड अभ्यास उत्तर कोरिया की दोगुनी आक्रामकता के कारण “बदलते सुरक्षा वातावरण” पर केंद्रित है.

Related Articles

Back to top button