आज से झारखंड की 1127 पंचायतों में नामांकन, 14 मई को मतदान, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

रांची. झारखंड पंचायत चुनाव 2022 को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. प्रदेश की 1127 पंचायतों के लिए शनिवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन सभी पंचायतों के प्रत्‍याशी 23 अप्रैल तक पर्चा दाखिल कर सकेंगे. इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. पहले चरण के तहत रजधानी रांची समेत कुल 21 जिलों में मतदान होगा. इन जिलों के अंतर्गत सभी पंजीकृत मतदाता विभिन्‍न पदों के लिए कुल 16,757 प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे. पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 14 मई को वोट डाले जाएंगे. बता दें कि झारखंड में पहले ही पंचायत चुनाव होना था, लेकिन किन्‍हीं वजहों से यह टलता रहा था.

1-बोचहां उपचुनाव के नतीजे आज, BJP-RJD के बीच मुख्‍य मुकाबला, VIP को भी बड़ी उम्‍मीद

बोचहां विधानसभा सीट भाजपा और राजद के साथ ही मुकेश सहनी के लिए भी काफी अहम हो गई है. इस सीट को लेकर बिहार NDA में टकराव की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई थी, जिस वजह से मुकेश सहनी को गठबंधन छोड़ना पड़ा. इसी के चलते मुकेश सहनी को मंत्री पद भी गंवाना पड़ा. बोचहां विधानसभा सीट के लिए 12 अप्रैल को मतदान हुआ था. इस सीट का बिहार की राजनीति में महत्‍व काफी बढ़ गया है. भाजपा और आरजेडी के साथ ही वीआईपी इसे अपने साख से जोड़ कर देख रही है.

2-राज ठाकरे के लाउडस्पीकर हटाने वाले बयान पर भड़के PFI नेता; कहा- छेड़ोगे तो छोड़ेंगे नहीं

महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे के मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने वाले बयान पर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ( PFI)की तीखी प्रतिक्रिया दी है। PFI के मुम्ब्रा अध्यक्ष मतीन शेखानी ने कहा कि देश के मुस्लिमों पर जुल्म हो रहा है और कुछ लोग मुम्ब्रा का भी महौल खराब करना चाहते हैं। इस दौरान उन्होंने एक नारा दिया-छेड़ोगे तो छोड़ेंगे नहीं। महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर पर अज़ान को लेकर भी कहा, ‘एक भी लाउडस्पीकर को हाथ लगाया तो PFI सबसे आगे नज़र आएगा’।इससे पहले राज ठाकरे ने एक बड़ा ऐलान किया था। MNS चीफ ने कहा है कि वे 16 अप्रैल यानी हनुमान जयंती के मौके पर पुणे में हनुमान चालीसा का महापाठ करने वाले हैं। मनसे ने बकायदा एक पोस्टर जारी कर राज ठाकरे द्वारा की जाने वाली इस महाआरती में शामिल होने का ऐलान किया है। पोस्टर में राज ठाकरे को हिंदू जननायक बताया गया है।

3-शंघाई में तबाही लेकर आया कोरोना, एक दिन में 23,000 से ज्‍यादा नए मामले

चीन में शुक्रवार को 3,400 से अधिक लोग जांच में कोविड-19 (Covid 19) से संक्रमित पाये गये, जबकि बिना लक्षण वाले कोविड मरीजों की संख्या 20,700 दर्ज की गई। चीन के शंघाई (Shanghai) शहर में सबसे अधिक मामले पाये गये हैं, जहां लंबे समय से लॉकडाउन (Lockdown) है। शंघाई में प्रतिदिन मिलने वाले नये मरीजों की संख्या लगातार सबसे अधिक है। शंघाई में इलाज के इंतजार में एक बुजुर्ग महिला की मौत को लेकर लोगों में नाराजगी के मद्देनजर अस्पतालों को आदेश दिया गया है कि वे गैर कोविड मरीजों के इलाज में देरी नहीं करें।

4-जम्‍मू कश्‍मीर: बारामूला में आतंकी हमले में सरपंच की मौत, पुलिस ने की घेराबंदी

जम्‍मू कश्‍मीर  ( Jammu Kashmir)  के बारामूला जिले में शुक्रवार को टारगेट कर हुए आतंकी हमले (terrorist attack) में एक सरपंच की मौत हो गई. यह घटना जिले के पट्टन के गोशबुघ एरिया की बताई गई है. यहां गांव के मुखिया मंजूर अहमद बांगरू पर नजदीक से आतंकियों ने गोलियां चला दी थीं. घायल सरपंच को पास के अस्‍पताल में ले जाया गया जहां डॉक्‍टरों ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया. इधर, घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है. कश्‍मीर में लगातार पंचायत सदस्‍यों को निशाना बनाया जा रहा है और पिछले छह सप्‍ताह में यह किसी पंचायत सदस्‍य की हत्‍या की चौथी घटना है.

5-बंगाल-बिहार, महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ में मतगणना उपचुनाव की आज

पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट और यहां के बालीगंज विधानसभा सीट के साथ छत्तीसगढ़ के खैरागढ़, बिहार के बोचाहन और महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए आज मतगणना होगी. पश्चिम बंगाल का आसनसोल और बालीगंज सीट तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है. आसनसोल में, जहां हिंदी भाषी आबादी है, सत्तारूढ़ टीएमसी ने अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा को मैदान में उतारा है. उनके खिलाफ भाजपा ने आसनसोल दक्षिण से विधायक अग्निमित्र पॉल को मैदान में उतारा है.ममता बनर्जी की पार्टी ने बालीगंज से बाबुल सुप्रियो को मैदान में उतारा है, जहां उनका मुकाबला बीजेपी के किया घोष और माकपा के सायरा शाह हलीम से है. दोनों सीटों पर कांग्रेस भी मैदान में है. उपचुनाव में आसनसोल में जहां 64.03 प्रतिशत मतदान हुआ, वहीं बालीगंज में 41.10 प्रतिशत मतदान हुआ. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आसनसोल से पहले बाबुल सुप्रियो भाजपा के सांसद थे. उन्होंने भाजपा से इस्तीफा देकर तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया था और सांसदी छोड़ विधायकी का चुनाव लड़ रहे हैं.

6-बीजेपी के घोषणापत्र को जमीन पर उतारने में जुटे सारे मंत्रालय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी के घोषणापत्र में किए वादों को जमीन पर उतारने के लिए अनोखा प्रयोग शुरू किया है. यूपी को विभागीय आधार पर दस सेक्टरों में बांट कर सीएम योगी ने सभी विभागों के मंत्रियों और अफसरों को जुटा दिया है. अब सीएम योगी के सामने 18 अप्रैल से लेकर 22 अप्रैल तक सभी विभाग प्रेजेंटेशन देंगे. वहीं कृषि सेक्टर और औद्योगिक एवम अवस्थापना सेक्टर के प्रेजेंटेशन पूरे हो गए हैं. सभी विभाग 100 दिन की कार्ययोजनाएं तैयार कर रहे हैं. इसके बाद फिर छह माह की कार्ययोजनाएं तैयार होंगी.इन प्रेजेंटेशन का उद्देश्य रोजगार सृजन और महिला सशक्तिकरण है. दस सेक्टरों में बांटकर अलग-अलग विभागों का प्रेजेंटेशन होगा. इसमें सभी विभागों के साथ मिलकर कार्ययोजना तैयार की जा रही है. ये कार्ययोजनाएं घोषणापत्र में किए गए वादों को ध्यान में रख कर तैयार की जा रही हैं. इनमें रोजगार सृजन, महिला सशक्तिकरण एवम उत्थान और लोक कल्याण पत्र के बिंदुओं को ध्यान में रख के कार्ययोजनाएं बन रही हैं.

7-यूपी में जल्द ‘प्ले स्कूल’ के रूप में नजर आएंगे आंगनबाड़ी केंद्र, जानें योगी सरकार का प्‍लान

उत्तर प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्र बहुत जल्द ‘प्ले-स्कूल’ के रूप में नजर आएंगे. इसके लिए प्रदेश सरकार 16 करोड़ रुपये की लागत से राज्य के लाखों आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को ‘प्री-स्कूल किट’ बांटेगी. आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्र जल्द ही प्ले स्कूल के तौर पर नजर आएंगे. इन केंद्रों में तीन से छह वर्ष के बच्चों को खेल-खेल में पढ़ना-लिखना सिखाया जाएगा.अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए प्रदेश सरकार 16 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायतों और शहरों में स्थित लाखों आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को ‘प्री-स्कूल किट’ बांटेगी जिसमें खिलौने और शिक्षा प्रदान करने वाली सामग्री होगी. इससे केंद्र की तरफ बच्चों का आकर्षण बढे़गा और उनकी संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी. उन्होंने कहा कि संस्कार सिखाने के साथ ही बच्चों के सर्वांगीण विकास के कार्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे.

8-दिल्ली में बढ़ते संक्रमण काे देखते हुए एक्शन में सरकार, अस्पतालों में जल्द दिया जाएगा बूस्टर डोज

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वैक्सीन की एहतियात खुराक उसके अस्पतालों में लोगों को जल्द ही निशुल्क दी जाएगी. यह कदम तब उठाया गया है जब राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है और संक्रमण दर भी बढ़ी है.भारत में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक रविवार को निजी केंद्रों पर देनी शुरू की गयी थी. जिन लोगों को दूसरी खुराक लिए नौ महीने पूरे हो गए हैं वे एहतियाती खुराक ले सकते हैं. कोविशील्ड और कोवैक्सीन खुराकों की कीमत अब 225 रुपये है और निजी टीकाकरण केंद्र अधिकतम 150 रुपये तक सेवा शुल्क ले सकते हैं.

9-IOCl ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए भाव, लेटेस्ट रेट

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना 80 पैसे वाले झटके से इस हफ्ते थोड़ी राहत मिली हुई है. कुछ दिन से कीमतों में बढ़ोतरी रूकी हुई है. एक हफ्ते पहले हर रोज पेट्रोल-डीजल के दाम में रोजाना 80 पैसे की वृद्धि हो रही थी. आज शनिवार के लिए सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज भी दिल्‍ली-मुंबई सहित देश चारों महानगरों और प्रमुख शहरों में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.कंपनियों ने लगातार दसवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों को स्थिर रखा और ग्राहकों को बड़ी राहत दी. इससे पहले कंपनियों ने लगातार 14 बार कीमतों में बढ़ोतरी की थी, जिससे तेल 10.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया. अभी दिल्‍ली में पेट्रोल 105.41 रुपये और मुंबई में 120.51 रुपये लीटर के भाव बिक रहा है. डीजल की कीमतें भी मुंबई में सबसे ज्‍यादा 104.77 रुपये लीटर पर बनी हुई हैं.

10-एयर इंडिया को हाई स्पीड में उड़ाने के प्रयास, चंद्रशेखरन ने टॉप मैनेजमेंट में किए बड़े फेरबदल

एयर इंडिया को हाई स्पीड में उड़ाने के लिए टाटा ग्रुप लगातार प्रयासरत है. एयर इंडिया के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने एयरलाइन के टॉप मैनेजमेंट में शुक्रवार को बड़ा फेरबदल किया. एन चंद्रशेखरन ने निपुण अग्रवाल को चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर (Chief Commercial Officer) और सुरेश दत्त त्रिपाठी को चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर (Chief Human Resources Officer)  नियुक्त किया.टाटा संस में वरिष्ठ उपाध्यक्ष अग्रवाल एयर इंडिया की अनुभवी अधिकारी मीनाक्षी मलिक की जगह लेंगे. वहीं त्रिपाठी को अमृता शरण के स्थान पर नियुक्त किया गया है. वह 2012-2021 तक टाटा स्टील में मानव संसाधन उपाध्यक्ष पद पर थे. टाटा संस के चेयरमैन की भी जिम्मेदारी संभाल रहे चंद्रशेखर ने इनकी नियुक्ति के आदेश जारी किये. टाटा समूह ने इसी साल जनवरी में एयर इंडिया का नियंत्रण सरकार से अपने हाथ में लिया था.

Related Articles

Back to top button