हर शनिवार को राजस्थान के स्कूलों में मनाया जाएगा “नो बैग डे”, जानिए क्या करेंगे बच्चे इस दिन…

राजस्थान सरकार ने आज विधानसभा में बजट पेश किया है। इस बजट में किसानों और शिक्षा पर जोर दिया गया है। शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव भी किया गया है। “नो बैग डे” (No Bag Day in Rajasthan school on Saturday) जी हां, राजस्थान में अब हर शनिवार को नो बैग डे मनाया जाएगा। यानी इस दिन सभी सरकार स्कूल के बच्चों को अपने भारी भारी बैग स्कूल नहीं ले जाने होंगे। तो फिर शनिवार को इन स्कूलों में क्या होगा ? आइए आपको बताते हैं कि शनिवार को आखिर इन स्कूलों में होगा क्या …..

 

सभी सरकारी स्कूलों में शनिवार को ‘नो बैग डे’ रहेगा (No Bag Day in Rajasthan school on Saturday)।

स्कूल में शनिवार को विभिन्न प्रकार के साथ खेल के छात्रों के कौशल को बढ़ाने वाले क्रियाकलाप होंगे। स्कूलों में हर शनिवार को जॉयफुल लर्निंग डे मनाया जाएगा। इस दिन स्टूडेंट्स स्कूल बैग लेकर नहीं जाएंगे।

स्टूडेंट्स बैग नहीं लेकर जाएंगे ( No Bag Day in Rajasthan school on Saturday) और एक्टिव स्टडी की जाएगी। शनिवार को यह तय होगा कि अगले पांच दिन कक्षा में क्या होगा। इस पर खास ध्यान दिया जाएगा। क्लासरूम में रीडिंग को काफी महत्ता दी जाएगी। ऐसा इसलिए ताकि स्टूडेंट्स की रीडिंग स्किल्स बेहतर हो सकें। स्कूल में फिजिकल एक्टिविटी भी कराई जाएगी।

पूरा हफ्ता बच्चें पढ़ाई करेंगे और एक दिन शनिवार को स्कूल में खेल कूद पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। जिससे बच्चें हर क्षेत्र में हिस्सा के सके। खेल कूद की तरफ भी बच्चे ध्यान दें। भारत में अब खेल कूद पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। वहीं अब गहलोत सरकार ने भी बड़ा कदम उठाते हुए राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शनिवार को नो बैग डे करने का आदेश दिया है। इससे बच्चे फिजिकली भी फिट रहेंगे।

 

https://youtu.be/O0CNfD5JC6I

 

Related Articles

Back to top button