अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड का फैसला, इस बार कि अमरनाथ यात्रा होगी रद्द

कोरोना वायरस के मद्देनजर एक और बड़ा फैसला लिया गया है। अमरनाथ कि हर साल होने वाली यात्रा को इस बार के लिए रद्द कर दिया गया है। अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यह बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर के एलजी और श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया कि पूरी कश्मीर घाटी में जहां-जहां से होकर अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु गुजरते हैं 77 कोरोना रेड जोन हैं। जिसकी वजह से बहुत से काम नहीं हो पाएंगे। जो सुविधाएं लोगों को यात्रा में दी जाती थी वह इस बार नहीं दी जा सकेंगी। जिसके कारण ही है बड़ा फैसला लिया गया है।

बता दे कि अमरनाथ कि यात्रा करने वाले लोगों के लिए लंगरो की स्थापना, मेडिकल सुविधाएं, कैंपिंग, सामानों की आवाजाही इस बार नहीं हो पाएगी जिसके कारण श्राइन बोर्ड ने यह फैसला लिया है। इस पर एलजी जीसी मुर्मू ने कहा कि हालांकि सरकार लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है, लेकिन अभी तक ये तय नहीं है कि कोरोना वायरस की वजह से देश में सारी गतिविधियां कबतक बंद रहेंगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सरकार और प्रशासन की सबसे बड़ी प्राथमिकता है।

बता दें कि बोर्ड की इस बैठक में यह भी तय किया है कि बाबा बर्फानी की प्रथम पूजा और समापन पूजा पारंपरिक हर्ष और उल्लास के साथ की जाएगी। बोर्ड की मीटिंग में यह भी तय किया गया कि बोर्ड इस संभावना की भी तलाश करेगा कि पूजा और शिवलिंग दर्शन को दुनिया भर में फैले बाबा के भक्तों तक ऑनलाइन पहुंचाई जा सके।

Related Articles

Back to top button