पेट्रोल-डीजल के नए भाव हुए जारी, जानिए आज आपके शहर में क्या है नई कीमत

पेट्रोल-डीजल के नए रेट हुए जारी, देखें फटाफट अपने शहर में इनके भाव

नई दिल्ली: सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के भाव जारी कर दिए है. कारोबारी बाजार के आखिरी दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बता दें 5 नवंबर को एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं.

देश के इन प्रमुख शहरों में जानें पेट्रोल और डीजल की कीमत

देशभर में आज 65 वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रूपये और डीजल 86.67 रूपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है. वहीँ दिल्ली से सटे नोएडा में आज पेट्रोल की 95.51 रूपये और डीजल 87.01 रूपये प्रति एक लीटर के दाम पर मिल रहे हैं.

ऐसे में अगर राजधानी लखनऊ की बात करें तो वहां भी इनके कीमतों में कोई उतार-चढाव नहीं देखा गया है. आज भी पेट्रोल वहां 95.28 रूपये और डीजल 86.80 रूपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं. ऐसे में अगर हम मुंबई, बेंगलुरु,, चेन्नई, कोलकाता की बात करें तो वहां पेट्रोल 100 के पार हैं जबकि डीजल 90 के पार धड़ल्ले से बिक रहे हैं.

बता दें पेट्रोल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जुड़ने के बाद इसकी कीमत दोगुनी हो जाती है. वहीं इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें क्या है रोजाना सरकारी तेल कंपनियां इसी के आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं.

इस तरह जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत

रोजाना सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल व डीजल के रेट तय करती हैं. जिसके बाद सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के नए भाव जारी किए जाते हैं. आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रोजाना की कीमत  SMS के जरिए जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजे और बीपीसीएल (BPCL) ग्राहक RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी  प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, अगर एचपीसीएल (HPCL) के कस्टमर हैं तो HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर जानकारी ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button