New Corona strain : AIIMS निदेशक डॉ गुलेरिया ने नए स्ट्रेन को लेकर दी ये चेतावनी, जरूर पढ़ें

 

दिल्ली : ब्रिटेन से भारत पहुंचे कोरोना (Coronavirus) के नए स्ट्रेन ने एक बार फिर से सरकार की चिंता बढ़ा दी है। देशभर में अब तक इस वायरस से संक्रमित दो दर्जन से ज्यादा लोग मिल चुके हैं। वहीं देश के सबसे बढ़े सरकारी अस्पताल के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने भी इस नए स्ट्रेन को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है।

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया का कहना है कि यूके से आया कोरोना का नया स्ट्रेन अधिक संक्रामक है, इसलिए यह चिंता का विषय है और ब्रिटेन से उड़ानों के संदर्भ में सरकार द्वारा बहुत सी चीजें निर्धारित की जा चुकी हैं। उनका कहना है कि इस नए स्ट्रेन के आने के बाद भी भारत में उस तरह से मामले नहीं बढ़े हैं। हमारी रिकवरी दर अधिक है और मामले की मृत्यु दर कम है। हालांकि हमें इसके बाद भी सक्रिय रहने की जरूरत है।

भारत में नवंबर में ही आ गया होगा नया स्ट्रेन!

डॉक्टर गुलेरिया का कहना है कि भारत में दिसंबर में रिपोर्ट किए जाने से पहले अगर ब्रिटेन में स्ट्रेन था। यह संभावना है कि यूके के स्ट्रेन ने नवंबर / शुरुआती दिसंबर में भारत में प्रवेश किया होगा। लेकिन अगर आप इसे महामारी विज्ञान में देखें, तो यह स्ट्रेन ज्यादा संक्रमणकारी है। यदि आप पिछले 4-6 सप्ताह के हमारे डेटा को देखते हैं, तो मामलों में कोई स्पाइक नहीं था।

सावधानी जरूरी

डॉक्टर गुलेरिया का कहना है कि यह संभावना नहीं है कि ब्रिटेन से आया कोरोना का नय स्ट्रेन, भले ही वह भारत में प्रवेश कर गया हो, हमारे देश में कोरना मामलों में वृद्धि पर महत्वपूर्ण प्रभाव फिलहाल नहीं डाल रहा है। लेकिन हमें अतिरिक्त सावधानी बरतने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम इसे बड़े पैमाने पर भारत में न आने दें। इससे पहले डॉक्टर गुलेरिया ने कहा था कि कोरोना संक्रमण की जांच के साथ अब इसके जेनेटिक सीक्वेंस की भी जांच करनी होगी।

Related Articles

Back to top button