नेपाल पीएम केपी ओली शर्मा ने पीएम मोदी से फोन पर की बात थी, स्वतंत्रता दिवस की दी शुभकामनाएं

भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद अभी चल रहा है। ऐसे में आप नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। खबरों के अनुसार दोनों देशों के नेताओं के बीच करीब 10 मिनट तक बात हुई है। ऐसा पहली दफा है जब भारत और नेपाल के बीच तनाव उभर कर सामने आया और दोनों प्रधानमंत्रियों ने बातचीत की।

केपी ओली शर्मा ने फोन पर भारत को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। इसी के साथ उन्होंने अन्य विषय पर भी बातचीत की है। खबरों के मुताबिक ओली की मांग है कि इस संवाद को किसी के हार जीत और किसी के झुकने के रूप में नहीं लिया जाए। संबंधों में सुधार हो रहा है। दोनों तरफ से प्रयास हो रहा है। वहीं स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत में बांग्लादेश के राजदूत ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में मदद के लिए भारत का आभार व्यक्त किया और कहा कि दोनों देशों की सेना एक साथ खून बहाती हैं। मुक्ति संग्राम को याद करते हुए बांग्लादेश के राजदूत ने कहा, ‘इतिहास के इस हिस्से को भूलाया नहीं जा सकता है।’

वहीं चीन ने भी स्वतंत्रता दिवस पर भारत को बधाई दी है। भारत में चीन के राजदूत सन वेईडोंग ने शनिवार को कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार और भारतीय लोगों को बधाई। उम्मीद करते हैं कि दोनों महान देश शांति और निकट साझेदारी के साथ आगे बढ़ेंगे। सन वेईडोंग ने कहा कि उम्मीद करते हैं प्राचीन सभ्यता वाले दो महान देश शांति और निकट साझेदारी के साथ आगे बढ़ेंगे और प्रगति करेंग।

जारी सीमा विवाद के बीच भारत और नेपाल में विदेश मंत्रालय स्तर की 17 अगस्त को बातचीत होने वाली है। दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के अधिकारी सोमवार को नेपाल की राजधानी काठमांडू में एक मीटिंग में मिलेंगे. इस बैठक में नेपाल की तरफ से विदेश सचिव शंकर दास बैरागी हिस्सा लेंगे वहीं भारत की ओर से नेपाल में भारत के राजदूत विनय क्वाटरा होंगे। इसमें सीमा के मसले पर भी चर्चा किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

Related Articles

Back to top button