महाराष्ट्र में एनसीपी की पहली लिस्ट, कांग्रेस भी रेस में, दिलचस्प होगा मुकाबला

0
105

महाराष्ट्र(Maharashtra) में होने वाले चुनावों को लेकर कांग्रेस ने बड़ा फैसला लिया है। कांग्रेस(Congress) और राकंपा(NCP) इस बार साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाले हैं। इस बीच राकंपा(NCP) ने बुधवार को अपने 5 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। वहीँ कांग्रेस ने कहा है कि उम्मीदवारों की पहली सूची 20 सितम्बर को जारी की जाएगी। इस सूची में 50 उम्मीदवारों के नाम होंगे।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(NCP) सुप्रीमो शरद पवार ने आगामी महाराष्ट्र चुनावों के लिए 5 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। बीड जिले में पार्टी(NCP) कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक में उन्होंने इसका एलान किया। उन्होंने राज्य विधान परिषद् में नेता प्रतिपक्ष धनंजय मुंडे को बीड की परली विधानसभा सीट से उतारा है। इस सीट पर उनके विरोध में उनकी अपनी बहन और राज्य की मंत्री पंकजा मुंडे के उतरने की संभावना है। वहीँ बीड सीट से संदीप क्षीरसागर, गेवराई से विजय सिंह पंडित, मजलगाँव से प्रकाश सोलंकी और काइज से नमिता मूंदड़ा को उतारा जाएगा।

एआईएमआईएम ने किया था एलान

वहीँ ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने महाराष्ट्र में तीन विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। इनमे दनियाल रमेश लंदगे, मुफ़्ती मोहम्मद इस्माइल अब्दुल खालिक और मोहम्मद फ़िरोज़ खान(लाला) के नाम शामिल हैं। दनियाल रमेश लंदगे को वड़गांव शेरी पुणे से उतारा जा रहा है। वहीँ मालेगांव सेंट्रल से मु्फ्ती मोहम्मद और उत्तरी नांदेड़ विधानसभा सेफिरोज खान(लाला) को टिकट दिया गया है।

चुनाव आयोग करेगा जांच

गौरतलब है कि चुनाव आयोग का एक दल मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की अगुवाई में महाराष्ट्र में चुनावी तैयारियों का जायज़ा लेने पहुंचेगा। अरोड़ा के साथ चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्र भी मंगलवार को मुंबई पहुंचेगे। इस दौरान आयोग का दल दो दिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र के प्रशासनिक, पुलिस अधिकारीयों और विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बैठक करेगा। उम्मीद है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम आने वाले कुछ दिनों में चुनाव आयोग जारी कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here