कुशीनगर से वाल्मीकिनगर जाना हुआ अब आसान, मिलेगी ये सुविधा

कुशीनगर, उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बड़ी गंडक नहर की पटरी पर टू-लेन सड़क बनेगी। इससे पडरौना से नेपाल बॉर्डर पर स्थित वाल्मीकिनगर तक पहुंचाना आसान होगा। इसके अलावा खिरकिया-जटहां, नेबुआ-जटहां और ढोलहा-घुघली मार्ग का भी चौड़ीकरण होगा। सांसद के प्रस्ताव पर लोक निर्माण मंत्री ने इसकी मंजूरी दे दी है।

200 करोड़ की लागत में बनेगी सड़क 

करीब 200 करोड़ की लागत से बनने वाली इन सड़कों के लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा। नेपाल बॉर्डर स्थित वाल्मीकिनगर से पडरौना होते हुए मुख्य पश्चिमी गंडक नहर बिहार के गोपालगंज जिले में जाती है। इस नहर की एक पटरी पहले से पिच है। सांसद विजय कुमार दूबे ने प्रस्ताव दिया था कि अगर इस पटरी को टू-लेन सड़क में तब्दील कर दिया जाए तो पडरौना से महराजगंज व वाल्मीकिनगर तक आना-जाना आसान होगा। इस रास्ते कुशीनगर के लोग आसानी से नेपाल की यात्रा कर सकते हैं तो वहीं नेपाल के लोग कुशीनगर के पर्यटन स्थल समेत एयरपोर्ट तक आसानी से आ-जा सकेंगे।

इसी के साथ ढोलहा-घुघली मार्ग के चौड़ीकरण को भी मिली मंजूरी


लगभग 50 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण पर 75.65 करोड़ रुपये खर्च होंगे।इसके अलावा कई वर्षों से जर्जर खिरकिया-जटहां मार्ग और नेबुआ-जटहां मार्ग के भी चौड़ीकरण की मंजूरी मिल गई है। खिरकिया जटहां बाजार मार्ग के निर्माण पर भी करीब 25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा अलावा ढोलहा-घुघली मार्ग के भी चौड़ीकरण की मंजूरी मिल गई है। इस सड़क के बन जाने से नेबुआ नौरंगिया क्षेत्र के लोगों को महराजगंज जिले में आने-जाने में आसानी होगी। इन सड़कों का निर्माण लोक निर्माण विभाग देवरिया की तरफ से कराया जाएगा।

लोक निर्माण विभाग के मंत्री उप मुख्यमंत्री सौंपा पत्र


सांसद विजय कुमार दूबे ने कहा कि इन सड़कों के निर्माण के लिए उन्होंने कई बार लोक निर्माण विभाग के मंत्री/उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या को पत्र सौंपा था। इस पर कार्रवाई करते हुए मंत्री तथा लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता ने पत्र के जरिए अवगत कराया है। सांसद ने सड़कों की मंजूरी मिलने पर मंत्री के प्रति आभार जताया है।

Related Articles

Back to top button