Mother’s Day: इस बार ऐसे मदर्स डे मनाए , मां के चेहरे पर आएगी मुस्कान

Mother’s Day 2022 i: मां प्यार और त्याग की वो मूरत है जिसकी बराबरी शायद ही कोई कर सके। यही वजह है कि हर साल मई के महीने में दूसरे रविवार के दिन मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन मां के समर्पण, त्याग और प्यार के प्रति आभार दिया जाता है। दिन को खास बनाने के लिए आप मां को इन खूबसूरत मैसेज और शायरी के जरिए विश कर सकते हैं।

जो लोग अपनी मां से नहीं मिल पाते हैं वो फोन से ही उन्हें शुभकामनाएं दे देते हैं। अगर आप भी अपनी मां को मैसेज भेजकर बताना चाहते हैं कि आप उन्हें कितना मिस कर रहे हैं, तो बिना देरी किए इन कोट्स, शायरी, संदेश, फोटो, वॉलपेपर भेजकर इस कमी को दूर कर लें और इस मदर्स डे को हमेशा के लिए यादगार बना दें ।

चलती फिरती हुई आंखों से अजां देखी है,
मैंने जन्नत तो नहीं देखी, मां देखी है

काम में हाथ बंटाए

आप चाहें तो आज मां को फुल डे की छुट्टी दे सकते हैं, उनके सारे कामों को अपने सिर पर ले लें. क्योंकि एक मां ही ऐसी है जो बिना थके 24×7 काम करती है। ऐसे में उनका दिन बनाने के लिए उन्हें आराम दें. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आप उनके काम में हाथ भी बंटा सकते हैं। आपकी उपस्थिति भर से मां का मन खुश हो उठेगा. रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि महिलाओं के लिए गृहकार्य असमानता शुरू से ही परेशानी का सबब रहा है।

आज के दिन नो गलती

सुबह से ही प्लान कर लें कि आज ऐसा कोई काम नहीं करेंगे जिससे मां का मूड खराब हो. जिन चीजों के लिए वो हमेशा टोकती है, उन्हें करना न भूलें मसलन खाना खाकर अपनी प्लेट सिंक में डालना या गंदे कपड़े खुद से वॉशिंग मशीन में धोना, वगैरहवगैरह।

पुराने किस्से और कहानियों को टटोलिए

कहते हैं मां की यादों की पोटली में ढेरों किस्से होते हैं लेकिन आधुनिकता की कालीन पर चलते हुए हम उन किस्सो को जैसे भूल ही गए हैं। मदर्स डे के मौके पर आप उन सुनहरी यादों को फिर से गुदगुदाइए। वैज्ञानिकों ने भी माना है कि पुरानी अच्छे दिनों को याद करने से मां की उम्र बढ़ती है। अब मां की उम्र बढ़ाने का ये मौका जायां मत जाने दें।

मां के मानसिक भार को कम करें

कुछ दैनिक कार्यों को करने में मां को रोज टेंशन होती है. उदाहरण के तौर पर मां का टूटा हुआ चश्मा ही बनवां दें, क्योंकि मां आपको परेशान करने के लिए बोलती नहीं है और रोज उसे बांधबुंधकर अपना काम चलाती है। हो सकता है कि आपके लिए वो काम ज्यादा IMP न हो लेकिन आपकी जरा सी कोशिश से मां के कई काम आसान हो जाएंगे। ऐसे ही कुछ आपको लिए LESS IMP और मां के लिए VERY IMP कामों की लिस्ट बनाइए और उन्हें निपटा डालिए. अगर मां का हाथ मोबाइल चलाने में जरा तंग है तो आप उन एप्स के बारे में बताइए।

सिर्फ मां ही क्यों?

मदर्सडे को सिर्फ मां का नहीं बल्कि उन सब को विश करें जो आपके जीवन में माता तुल्य हो, इसके लिए आप बुआ, दादी, मौसी, चाची, बड़ी मम्मी या फिर पड़ोस वाली आंटी जैसे किसी को भी विश कर सकते हैं, उनका ख्याल रख सकते हैं या रख सकती हैं। क्या पता कोई उन्हें विश करना भूल गया हो तो आपकी एक कोशिश उनके चेहरे पर भी मुस्कान ले आ सकती है।

Related Articles

Back to top button