स्वास्थ्य के प्रति सजग नहीं ज्यादातर भारतीय

स्पोर्ट्स ब्रांड प्यूमा इंडिया और रिसर्च एंड एनालिटिक्स फर्म नील्सन स्पोर्ट्स द्वारा किए गए एक तरह के खेल-केंद्रित सर्वेक्षण में चौंकाने वाली अंतर्दृष्टि का पता चला है जो देश में शारीरिक फिटनेस को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा में एक बड़ी कमी का संकेत देता है, यहां तक ​​कि भारत भी देख रहा है। खेल संस्कृति को अपनाने में वृद्धि। देश में वयस्कों और बच्चों के बीच खेल और फिटनेस गतिविधियों में देश की धारणा और भागीदारी की सीमा में गहराई तक जाने के लिए विशेष अध्ययन किया गया था।रिपोर्ट के निष्कर्षों के आधार पर, प्यूमा ने आज विराट कोहली, एमसी मैरी कॉम और सुनील छेत्री की विशेषता वाले ‘लेट देयर बी स्पोर्ट’ अभियान की शुरुआत की, पारंपरिक मानसिकता पर सवाल उठाने के लिए कि खेल शिक्षाविदों से विषयांतर है। ब्रांड ने खेल के उद्देश्य का समर्थन करने और जीवन कौशल के रूप में इसकी वकालत करने की पुष्टि की। यह आंदोलन आमतौर पर खेल के विषय के लिए उपयोग किए जाने वाले ‘अतिरिक्त’ शब्द को भंग करने और इसे देश भर के शैक्षणिक संस्थानों के मुख्य पाठ्यक्रम में एकीकृत करने के उद्देश्य से आता है।प्यूमा ने आज एक डिजिटल फिल्म भी जारी की, जिसमें उसके ब्रांड एंबेसडर विराट कोहली, एमसी मैरी कॉम, सुनील छेत्री, अवनी लेखरा, भगवानी देवी और रोजमर्रा के एथलीटों को दिखाया गया है। ओगिल्वी एंड माथर इंडिया द्वारा निर्मित, इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब पर प्यूमा इंडिया के सामाजिक हैंडल पर लॉन्च की गई 90-सेकंड की फिल्म, खेल को पाठ्येतर गतिविधि कहने की मूल आवश्यकता पर आधारित है, और इसके बदले में बढ़ावा देने के लिए खेल संस्कृति को अपनाने की वकालत की गई है। राष्ट्र का समग्र विकास।
प्यूमा-नीलसन रिपोर्ट में कहा गया है:

पिछले 12 महीनों में, शहरी भारत में 68% वयस्कों ने फिटनेस से संबंधित गतिविधियों में भाग लेने का दावा किया है।
शहरी भारत में केवल 20% वयस्क विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा प्रति सप्ताह न्यूनतम 150-300 मिनट शारीरिक व्यायाम के अनुशंसित सूचकांक को पूरा करते हैं।
बच्चे डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुशंसित 420 मिनट या प्रति सप्ताह औसतन केवल 86 मिनट खर्च करते हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि यह उन वयस्कों की तुलना में कम है जो प्रति सप्ताह 101 मिनट फिटनेस गतिविधि में लगाते हैं।
पूर्व क्षेत्र के बच्चे खेल और फिटनेस (प्रति सप्ताह 125 मिनट) खेलने में सबसे अधिक समय व्यतीत करते हैं, बनाम पश्चिम में सबसे कम औसत (68 मिनट)
उच्च खेल भागीदारी और बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन वाले बच्चों के बीच सीधा संबंध पाया गया।
पिछले 12 महीनों में व्यायाम करने वाले वयस्कों में, पुरुषों (36%) की तुलना में अधिक महिलाओं (42%) ने दैनिक आधार पर खेल और फिटनेस संबंधी गतिविधियों में भाग लिया।
उच्च खेल भागीदारी वाले वयस्कों में सामान्य रूप से वयस्कों की तुलना में 21% अधिक सकारात्मक भावनाओं का प्रदर्शन होने की संभावना है।
योग (37%), जॉगिंग (29%), रनिंग (28%) और क्रिकेट (28%) पिछले 12 महीनों में वयस्कों द्वारा खेल और फिटनेस से संबंधित गतिविधियों में सबसे अधिक सक्रिय रूप से भाग लिया गया है।
54% वयस्क महामारी के बाद स्व-निर्देशित वर्कआउट पसंद करते हैं|

बच्चों और वयस्कों दोनों ने खेल और शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्राथमिक बाधा के रूप में समय की कमी को सूचीबद्ध किया, इसके बाद सुविधाओं की कमी और उच्च लागत जैसी अन्य चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

चौंकाने वाली रिपोर्ट, जो ‘लेट देयर बी स्पोर्ट’ पहल पर प्यूमा के खेल-केंद्रित अध्ययन का हिस्सा है, देश के प्रमुख स्पोर्ट्स ब्रांड के लिए उत्प्रेरक के रूप में उभरा है, जो बदलाव का चालक बन गया है और खेल और फिटनेस को प्राथमिकता देने का चैंपियन बन गया है। देश।रिपोर्ट और इसके निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए, प्यूमा इंडिया और दक्षिण पूर्व एशिया के प्रबंध निदेशक, अभिषेक गांगुली ने कहा, “एक राष्ट्र के रूप में, हमने खेल संस्कृति को अपनाने में मूलभूत परिवर्तन देखा है, जहां अधिक चलने वाले समुदाय, जिम और लोग विभिन्न खेलों को अपना रहे हैं। . हालाँकि, हमने अभी सतह को खंगाला है और अभी मीलों जाना है। PUMA – Nielsen Sport का अध्ययन साबित करता है कि विकास के लिए अभी भी महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं। यह अध्ययन वयस्कों और बच्चों के बीच और अधिक खेल खेलने के लिए जागरूकता और प्रेरणा पैदा करने की बढ़ती आवश्यकता को इंगित करता है और साथ ही उन असंख्य तरीकों को दिखाता है जिसमें खेल जीवन में मूल्य जोड़ता है। बच्चों में खेल की भागीदारी और बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन और सकारात्मक भावनात्मक भलाई के बीच सीधा संबंध है। एक मजबूत खेल संस्कृति लोगों में सर्वश्रेष्ठ लाती है और देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

प्यूमा देश में खेल संस्कृति के उदय में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है और यह रिपोर्ट ब्रांड को खेलों के अनुकूल और फिट भारत बनाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगी।

Related Articles

Back to top button