Monsoon Immunity: डेली रुटीन में शामिल करें ये फूड्स और हेबिट्स, बरसात में दूर रहेंगी मौसमी बीमारियां

Monsoon Immunity: डेली रुटीन में शामिल करें ये फूड्स और हेबिट्स, बरसात में दूर रहेंगी मौसमी बीमारियां

 

 

Monsoon Immunity: डेली रुटीन में शामिल करें ये फूड्स और हेबिट्स, बरसात में दूर रहेंगी मौसमी बीमारियां

Monsoon Disease Prevention Tips: बरसात के समय में मौसमी बीमारियां और संक्रमण से बचने के लिए अपनी डेली डायट में क्या खाएं और कौन-सी आदतें अपनाएं, इस बारे में यहां बताया जा रहा है.

 

Monsoon Immunity Boosting Tips: मानसून के दौरान मौसम की स्थिति में अत्यधिक बदलाव आता है. तपा देने वाली गर्मी के बाद बारिश का मौसम (Monsoon) राहत लेकर आता है, लेकिन इस मौसम में भी उमस (Humidity) के कारण गर्मी और चिपचिपाहट (Stickiness) परेशान करती है तो कभी बारिश के कारण ही अचानक से मौसम बहुत ठंडा हो जाता है. इस कारण इस मौसम में कई तरह की बीमारियां फैलती हैं. कभी कोल्ड (Cold), कफ (Cough) तो कभी फीवर (Fever) और फ्लू (Flu). साथ ही पेट से संबंधित रोगों का खतरा (Upset stomach) हर समय बना रहता है.

आप बदलते मौसम और संक्रमण (Infection) के कारण बीमार न पड़ें, इसके लिए अपनी इम्युनिटी (Immunity) को मजबूत बनाए रखें. आपकी यह इम्युनिटी डेली डायट (Daily diet) से भी स्ट्रॉन्ग बनी रह सकती है. इसके लिए आप अपनी डेली डायट में यह बताई गई चीजों को शामिल करें और कुछ जरूरी हेबिट्स (Habits) को अपनाएं…

सबसे पहले अदरक की चाय

बरसात के मौसम में भी अदरक की चाय उसी तरह लाभकारी होती है, जैसे की सर्दी के मौसम में. अदरक की तासीर गर्म होती है और यह ऐंटीबैक्टीरियल, ऐंटीफंगल और ऐंटीइंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है. इस कारण बैक्टीरिया, वायरस के साथ ही यह कोल्ड और फ्लू जैसी समस्याओं को आपसे दूर रखता है.

हल्दी वाला दूध
यूं तो सावन में दूध पीने की मनाही होती है लेकिन आप हल्दी के साथ इसे मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. हल्दी युक्त दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और शरीर को अंदर से मजबूती देने का काम करता है.

मुलेठी का सेवन
मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और पाचन को सही रखने का काम करती है. साथ ही कोल्ड और कफ जैसे संक्रामक रोगों के प्रति शरीर को सुरक्षा देती है. आप हर दिन रात को सोने से पहले मुलेठी चूर्ण का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं. कितनी मात्रा में लेना है इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि आपकी उम्र और सेहत के अनुसार इसकी मात्रा अलग-अलग हो सकती है.

ये आदतें अपनाएं

गरारे करें

भाप लें

दिन में कभी-कभी गर्म पानी पिएं

रनिंग, वॉक और रस्सीकूद जरूर करें

योग करें

Related Articles

Back to top button