PM मोदी की गुजरात को सौगात:5 स्टार होटल के नीचे रेलवे स्टेशन के अलावा एक्वेटिक गैलरी, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क, आज होगा उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गुजरात को कई प्रोजेक्ट्स का तोहफा देने जा रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मोदी गांधीनगर में 5 स्टार होटल के नीचे बने रेलवे स्टेशन के अलावा कई बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। इसमें एक्वेटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी, गुजरात साइंस सिटी में नेचर पार्क भी शामिल हैं। इसके अलावा वे गांधीनगर से वाराणसी के बीच चलने वाली एक सुपर फास्ट ट्रेन और गांधीनगर से वरेथा के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

गांधीनगर में 5 स्टार होटल के नीचे बना रेलवे स्टेशन।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन के साथ इन प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन

55 किलोमीटर की मेहसाणा-वरेथा गेज कन्वर्जन के साथ पूरी लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन किया गया है। इस पर करीब 367 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इस लाइन पर 10 स्टेशन पड़ते हैं। अब इस लाइन पर फास्ट ट्रेन चलेंगी, जिससे यात्रियों का काफी समय बचेगा।इसके अलावा 289 करोड़ रुपए की लागत से सुरेंद्रनगर से पीपावाव सेक्शन का इलेक्ट्रिफिकेशन भी किया गया है। आर्थिक नजरिए से पीपावाव पोर्ट काफी अहमियत रखता है। अब पीपावाव को सीधे पालनपुर और अहमदाबाद से जोड़ दिया गया है। इससे पोर्ट को दूसरे राज्यों से जोड़ने में मदद मिलेगी।

एक्वेटिक गैलरी, जहां दुनिया की गई प्रजातियों के जलजीव देखने को मिलेंगे।

एक्वेटिक गैलरी
PM मोदी एक्वेटिक गैलरी का भी उद्घाटन करेंगे। गुजरात में बनी इस एक्वेटिक गैलरी में कई प्रजातियों के जलीय जीव देखने को मिलेंगे। इनमें शार्क भी शामिल है। यहां एक अत्याधुनिक 28 मीटर लंबी शार्क टनल भी बनाई गई है, जिसमें से गुजरते हुए शार्क को अपने आसपास तैरते देखना पर्यटकों को रोमांच से भर देगा।

रोबोट्स में दिलचस्पी रखने के वालों के लिए रोबोटिक्स गैलरी बनाई गई है ।

रोबोटिक्स गैलरी
एक्वाटिक गैलरी के पास एक रोबोटिक गैलरी भी बनाई गई है। इसमें रोबोटिक टेक्नोलॉजी के मॉर्डन ऐरा का प्रदर्शन किया जाएगा। यहां आने वाले लोगों को रोबोटिक फील्ड में हो रहे बदलाव के बारे में जानकारियां मिल सकेंगी। इतना ही नहीं, यहां दुनिया के जाने-माने ट्रांसफार्मर रोबोट का डुप्लीकेट भी देखने को मिलेगा। एंट्री गेट पर ही रोबोटिक स्कल्पचर भी बनाया गया है।

नेचर पार्क अपने आप में अनोखा पिकनिक स्पॉट होगा, जो सबसे ज्यादा बच्चों को लुभाएगा।

नेचर पार्क
एक्वाटिक गैलरी के साथ-साथ यहां एक नेचर पार्क भी डेवलप किया गया है। जिसमें कई प्रजातियों के पौधों के साथ-साथ विलुप्त हो रहे प्राणियों के स्कल्पचर भी रखे गए हैं। साइंस सिटी में 8 हेक्टेयर में नेचर पार्क बनाया गया है।

इसके अलावा यहां मिस्ट गार्डन, चेस गार्डन, सेल्फी पॉइंट, स्कल्पचर पार्क और आउटडोर मेज के अलावा बच्चों के लिए स्पेशल पार्क हैं। स्कल्पचर पार्क में उन जानवरों या जीवों के बारे में पता चलेगा, जो धरती से लुप्त हो चुके हैं। टूरिस्ट यहां एक हेक्टेयर में बनाए गए तालाब में बोटिंग का भी मजा उठा सकेंगे।

Related Articles

Back to top button