समान नागरिक संहिता लाने की तैयारी में मोदी सरकार, रेलवे ने बदली 114 साल पुरानी प्रशासनिक व्यवस्था पढ़ें आज की 10 बड़ी खबर

केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता कानून लाने के लिए तैयारी शुरु कर दी है। इस कानून का केंद्रीय बिल आने वाले समय में किसी भी समय संसद में पेश किया जा सकता है। परीक्षण के तौर पर उत्तराखंड में इस कानून के बनाने की कवायद शुरू की गई है जिसमें एक कमेटी का गठन कर दिया है। इस कमेटी के लिए ड्राफ्ट निर्देश बिन्दु केंद्रीय कानून मंत्रालय ने ही दिए हैं। इससे साफ है कानून का ड्राफ्ट केंद्र सरकार के पास बना हुआ है।

1-रेलवे ने एक झटके में बदली 114 साल पुरानी प्रशासनिक व्यवस्था, जानें क्या है इसमें खास

भारतीय रेलवे का 114 साल पुराना प्रशासनिक ढांचा बदल गया है। आठ कैडरों का विलय कर एक सेवा भारतीय रेल मैनेजमेंट सर्विस (आईआरएमएस) बना दी गई। यानी रेल अधिकारी मैनेजमेंट सर्विस के अधिकारी कहे जाएंगे। दावा है कि कैडरों के बीच सात दशकों से चली आ रही लॉबिंग को एक झटके में समाप्त कर दिया गया है। रेलवे अब आधुनिकता की पटरी पर सरपट दौड़ेगी।मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, कैबिनेट ने आठ कैडरों के विलय पर पहले ही मुहर लगा दी थी। शुक्रवार को जारी अधिसूचना के साथ आईआरएमएस कानूनी मान्यता मिल गई। इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल्स, लेखा, भंडारण, कार्मिक, यातायात, सिंगनल एवं टेलीकॉम कैडर समाप्त हो गए हैं। अब वह मैनेजमेंट सर्विस के अधिकारी होंगे।

2-गुजरात चुनाव: पाटीदारों को साध कर बड़ी जीत की तैयारी में भाजपा, कांग्रेस की कमजोरी का भी मिलेगा फायदा

गुजरात के आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा पाटीदार समुदाय के गढ़ माने जाने वाले सौराष्ट्र में को साधने में जुटी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुजरात दौरा भी सौराष्ट्र केंद्रित है और इसे पार्टी की चुनावी रणनीति का बड़ा हिस्सा माना जा रहा है। गौरतलब है कि पिछली बार सौराष्ट्र में ही भाजपा को झटका लगा था। वह सरकार तो बनाने में सफल रही थी, लेकिन 100 सीटों के आंकड़े से नीचे रह गई थी।गुजरात में 182 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें सौराष्ट्र में 54 सीटें आती हैं। पिछली बार भाजपा को यहां पर केवल 23 सीटें मिली थी, जबकि कांग्रेस 30 सीटें जीतने में सफल रही थी। भाजपा ने सूरत की दम पर सरकार बनाई थी, जहां उसने विपरीत माहौल के बावजूद बड़े राजनीतिक दांव के जरिए अधिकांश सीटें जीतने में सफलता हासिल की थी। हालांकि, पार्टी 100 सीटों का आंकड़ा पार करने में असफल रही थी और 99 पर सीमित रह गई थी। स्पष्ट बहुमत मिलने के चलते हुए सरकार बनाने में सफल रही थी।

3-मोदी सरकार के 8 साल पूरा होने पर भाजपा चलाएगी अभियान, सभी मंत्री 75 घंटे का करेंगे जनसंपर्क

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के आठ साल होने पर भाजपा ने देश भर में सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण पखवाड़ा के लिए व्यापक तैयारियां की हैं। सरकार के सभी केंद्रीय मंत्री, राज्य सरकारों के मंत्री, केंद्रीय पदाधिकारियों से लेकर मंडल तक के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में 75 घंटे तक जनसंपर्क कर केंद्र सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों को पहुंचाएंगे। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा 30 मई को दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस करेंगे।

4-भारत-बांग्लादेश के बीच आज से फिर शुरू होगी ट्रेन सर्विस, 2 साल से लगी थी रोक

भारत और बांग्लादेश के बीच यात्री ट्रेन सेवाएं आज से फिर शुरू होंगी। कोविड-19 के प्रसार के खिलाफ एहतियात के तौर पर मार्च 2020 में कोलकाता और बांग्लादेश के शहरों के बीच ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। रेलवे बोर्ड ने ढाका से कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस बांग्लादेश रेलवे के रेक द्वारा और कोलकाता से कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस को भारतीय रेलवे रेक के द्वारा 29 मई, 2022 को फिर से शुरू करने के आदेश जारी किए हैं।इस कदम का उद्देश्य भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराना है। पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती ने कहा, “भारत और बांग्लादेश दोनों के यात्रियों की सुविधा के लिए कोलकाता-ढाका-कोलकाता मैत्री एक्सप्रेस और कोलकाता-खुलना-कोलकाता बंधन एक्सप्रेस 29 मई से फिर से शुरू हो जाएगी।”

5-यूपी, बिहार, राजस्थान और उत्तराखंड में 2700 से अधिक सरकारी नौकरियां

यूपी, बिहार, राजस्थान और उत्तराखंड में सरकारी नौकरियां ही नौकरियां हैं. उत्तराखंड में सहकारी बैंक में भर्ती निकली है. वहीं, यूपी में पशुधन विकास बोर्ड ने तकनीशियन की बंपर भर्ती निकाली है. इसी तरह राजस्थान में लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती निकाली है. सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए यह सुनहरा अवसर है. बिना देरी किए फटाफट आवेदन कर दें. आवेदन की अंतिम तिथियां नजदीक हैं.

6-अगले 5 दिन हीटवेव से राहत, दक्षिण से उत्तर तक पड़ेंगी ‘गर्मी से राहत की बौछारें’

दक्षिण-पश्चिम मानसून इस सप्ताह केरल पहुंचेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 2 से 3 दिनों के दौरान केरल के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. आईएमडी ने कहा, ‘अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। इसी अवधि के दौरान अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए भी परिस्थितियां अनुकूल हैं.’इससे पहले, मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की थी कि मानसून 27 मई को केरल की मुख्य भूमि से टकराएगा. हालांकि, इसमें देरी हो गई है. केरल में मानसून के आगमन का सामान्य दिन 1 जून है.इस बीच, पश्चिमी हवाओं और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के प्रभाव में, आने वाले कुछ दिनों में पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक रूप से हल्की या मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

7-पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, चेक करें लेटेस्ट रेट

पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी कर दी गई हैं। आज एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, डीजल के लिए 89.62 रुपये प्रति लीटर खर्च करने पड़ रहे हैं। आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

8-RRTS ट्रेन के बिजनेस क्लास यात्रियों के लिए अच्छी खबर, प्रीमियम लाउंज में मिल सकेगी एंट्री

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेन के बिजनेस क्लास में दिल्ली और मेरठ के बीच सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। ट्रेन से सफर करने वाले यात्री इस हाई-स्पीड रेल के सभी स्टेशनों पर बने ‘प्रीमियम लाउंज’ में जा सकेंगे। अधिकारियों के मुताबिक, प्रीमियम लाउंज सिर्फ आरआरटीएस के बिजनेस क्लास के यात्रियों के लिए ही आरक्षित होगा। प्रत्येक स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर प्रीमियम लाउंज के लिए अलग प्रवेश द्वार होगा जहां से यात्री सीधे ट्रेन के प्रीमियम कोच में जा सकेंगे। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) दिल्ली और मेरठ के बीच देश का पहला आरआरटीएस स्थापित कर रहा है जो तीव्र गति वाली रेल आधारित क्षेत्रीय परिवहन प्रणाली है।

9-अमूल लेकर आया ऑर्गेनिक आटा, जान लीजिए 5 किलो की कितनी है कीमत

अमूल ब्रांड के तहत उत्पादों की पेशकश करने वाली डेयरी कंपनी गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडेरेशन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) ने ऑर्गेनिक गेहूं आटा लॉन्च किया है। जीसीएमएमएफ ने कहा कि इस कारोबार के तहत उतारा गया पहला उत्पाद ‘अमूल ऑर्गेनिक होल व्हीट आटा’ है। कंपनी आगे चलकर मूंग दाल, तुअर दाल, चना दाल और बासमती चावल जैसे उत्पाद भी बाजार में उतारेगी।ऑर्गेनिक आटा जून के पहले हफ्ते से गुजरात में सभी अमूल पार्लरों और खुदरा दुकानों पर मिलने लगेगा। जून के बाद से गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और पुणे में भी ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकेगा। एक किलोग्राम आटे की कीमत 60 रुपये और पांच किलो आटा 290 रुपये का होगा।

10-दक्षिण एशियाई देशों के सांसद बोले, प्रदूषण पर बने साझा मंच

दक्षिण एशियाई देशों के सांसदों का मानना है कि वायु प्रदूषण समूचे क्षेत्र के लिए एक गंभीर समस्या बन चुकी है। करीब-करीब सभी देश इससे प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए एक ऐसा साझा मंच तैयार करने की जरूरत है, जहां इस खतरे से निपटने के लिए जरूरी विशेषज्ञताओं और अनुभवों का आदान-प्रदान किया जा सके।पर्यावरण थिंक टैंक ‘क्‍लाइमेट ट्रेंड्स’ ने शनिवार को एक वेबिनार का आयोजन किया। जिसका मकसद वायु प्रदूषण, जनस्‍वास्‍थ्‍य एवं जीवाश्‍म ईंधन के बीच अंतरसंबंधों को तलाशने व सभी के लिए स्‍वस्‍थ धरती से संबंधित एक विजन का खाका खींचना था।

Related Articles

Back to top button