कोल इंडिया से पावर प्लांटऔर डिस्कॉम तक लाखों करोड़ बकाया, जानें मौसम का होल, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

बिजली कंपनियों पर लाखों करोड़ की देनदारी और मुफ्त बिजली देने की राज्यों में मची होड़ ने देश को बिजली संकट की मुसीबत में धकेला है। एक लाख करोड़ से अधिक देनदारी के बावजूद विद्युत कंपनियां राज्यों को बिजली आपूर्ति कर रही हैं, तो वोटों की सियासत में किसानों से लेकर औद्योगिक क्षेत्रों तक कहीं मुफ्त बिजली तो कहीं छूट दी जा रही है। ऐसे में आग बरसाते पारे, बढ़ती आर्थिक गतिविधियों और कम कोयला भंडार का बिना समाधान निकले सुधार की गुंजाइश नहीं है।भारत की बिजली मांग बढ़कर 26 अप्रैल को सर्वाधिक 201 गीगावाट हो गई। जैसे-जैसे पारा चढ़ता जा रहा है, मई-जून तक इसके 215-220 गीगावाट हो जाने के आसार हैं। पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड की 29 अप्रैल की रिपोर्ट के अनुसार देश में इस समय पीक डिमांड के समय 10778 मेगावाट बिजली की कमी है।

1-पूर्णिया में तेज आंधी के साथ बारिश, प्रदेश के कई हिस्‍सों में रातभर चमकती रही बिजली

भीषण गर्मी से जूझ रहे बिहार वासियों ने शुक्रवार देर रात राहत की सांस ली. मौसम ने अचानक से करवट बदला और प्रदेश के कई हिस्‍सों में आंधी के साथ तेज बारिश होने लगी. कुछ जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और बूंदाबांदी हुई. वहीं, प्रदेश के अन्‍य हिस्‍सों में रातभर बिजली चमकती रही. ठंडी हवाओं ने भीषण गर्मी के कारण उबल रहे लोगों को राहत पहुंचाई. मौसम के तेवर में बदलाव को देखते हुए IMD को देर रात ही अलर्ट जारी करना पड़ा, ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. आंधी और बारिश ने एक ओर जहां लोगों को राहत पहुंचाई, वहीं आम जैसे फलों के फसल को इससे नुकसान भी हुआ. तेज आंधी के कारण कुछ जिलों में पेड़ उखड़ने की भी सूचना है.

2-सूरज का सितम जारी, पूर्वोत्तर को छोड़ बाकी जगह रहेगी प्रचंड गर्मी, लेकिन यहां बारिश के आसार

गर्मी का सितम जारी है. अप्रैल में ही मई-जून जैसी आग बरसा रहे सूरज से अभी कुछ दिन राहत के आसार नहीं हैं. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, हरियाणा, वेस्ट यूपी, पंजाब, पूर्वी राजस्थान और तेलंगाना को कम से कम अगले 3 दिनों तक लू का कहर झेलना होगा. 2 और 3 मई को इनमें से कई जगहों पर धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं. पूर्वोत्तर के इलाकों को छोड़कर बाकी जगहों पर प्रचंड गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ेगा.राजधानी दिल्ली की बात करें तो पिछले 72 साल में ये दूसरी बार है, जब अप्रैल के महीने में इतनी गर्मी पड़ी है. शुक्रवार को राजधानी के कई हिस्सों में पारा 46 डिग्री को छू गया. दिल्ली का औसत तापमान बताने वाले सफदरजंग स्टेशन पर लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 12 साल में अप्रैल में एक दिन का सर्वाधिक तापमान है. दिल्ली में अब तक का सर्वकालिक उच्च तापमान 45.6 डिग्री है जो 29 अप्रैल 1941 को दर्ज किया गया था.

3-AAP का मिशन गुजरातः बीटीपी के साथ भरूच में रैली करेंगे केजरीवाल, आदिवासी वोटों पर है नजर

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल एक मई को गुजरात के भरूच में छोटू वसावा की भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) के साथ एक संयुक्त रैली में भाग लेने के लिए शनिवार को सूरत जाएंगे. इस दौरान केजरीवाल भरूच में आदिवासी नेताओं से मुलाकात भी करेंगे.आप नेताओं के अनुसार केजरीवाल शनिवार शाम सूरत हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और स्थानीय आप नेताओं से मुलाकात के बाद सूरत सर्किट हाउस में रुकेंगे. इसके बाद वह रविवार को बीटीपी विधायक छोटू वसावा और उनके बेटे एवं विधायक महेश वसावा के आवास से रैली का आगाज करेंगे. रैली में होने वाले सार्वजनिक संबोधन से पहले दोनों नेताओं के बीच बंद कमरे में बैठक होने की उम्मीद है.

4-कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का ममता बनर्जी पर तंज, बोले- बंगाल में कानून व्यवस्था ध्वस्त

लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता और बहरामपुर के सांसद अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को सदन में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए उनकी सरकार की तीखी आलोचना की. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक अधीर रंजन ने कहा, ‘हाथरस, हंसखाली दोनों निंदनीय घटनाएं हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पश्चिम बंगाज की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के शासन में बहुत अंतर नहीं है.’ अधीर रंजन चौधरी का यह बयान उस परिप्रेक्ष्य में आया है, जिसमें बलात्कार के मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि वह पश्चिम बंगाल को हाथरस या उन्नाव नहीं बनने देंगी.

5-2022 का पहला सूर्यग्रहण आज : जानिए कहां-कहां दिखाई देगा, भारत पर क्या होगा असर

वर्ष 2022 का पहला सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार 30 अप्रैल यानी आज रात 12.15 बजे से 1 मई को सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। चार घंटे का यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह आंशिक सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, अटलांटिक क्षेत्र, प्रशांत महासागर व दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी पश्चिमी भागों में दिखाई देगा। यह भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए यहां इसके किसी धार्मिक प्रभाव का सवाल नहीं है। रात में मंदिर बंद रहते हैं, इसलिए ग्रहणकाल में इन्हें बंद करने की भी जरूरत नहीं होगी।

6-मुख्यमंत्रियों और मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी आज प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण की मौजूदगी में मुख्यमंत्रियों और हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों के संयुक्त सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम छह साल बाद हो रहा है। वहीं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 23 साल बाद गुरुवार की रात सबसे गर्म रही। शहर का न्यूनतम पारा 19.9 डिग्री सेल्सियस रहा और चीन के शंघाई शहर में कोरोना के नए मामलों के चलते हाहाकार मचा हुआ है। सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए करीब एक माह से लॉकडाउन का विकल्प अपनाया है।

7-दिल्ली समेत 16 राज्यों में बढ़ती गर्मी से और गहराया बिजली संकट, दस घंटे तक कटौती

रेलवे ने बिजली संकट देखते हुए मालगाड़ी की लदान और उसकी रफ्तार बढ़ा दी है। बृहस्पतिवार को मालगाड़ियों के 533 रैक में कोयले का लदान हुआ। इनमें से 427 रैक बिजली संयंत्रों तक कोयला पहुंचाने के लिए हैं। इनके जरिये 16.2 लाख टन कोयला बिजली संयंत्रों में पहुंचेगा। 147 संयंत्रों में 24% कोयला 27 अप्रैल तक 147 ताप बिजली संयंत्रों में सामान्य स्तर का 24 प्रतिशत कोयला भंडार में था।

8-आपके शहर में कितने रुपए लीटर मिल रहा पेट्रोल ? चेक करिए लेटेस्ट रेट

पेट्रोल-डीजल के नए रेट आज शनिवार के लिए जारी हो गए हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने आज भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. कंपनियों ने लगातार 24वें दिन भी पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया.  ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल का दाम अब भी 100 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है. तेल कंपनियों ने आखिरी बार 6 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए थे. इसके बाद से देश के चारों महानगरों समेत सभी प्रमुख शहरों में तेल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं.राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 105.41 रुपये जबकि मुंबई में यह 120 रुपये लीटर से भी ज्‍यादा महंगा बिक रहा है. हालांकि, तेल कीमतों में राहत देने के लिए केंद्र और राज्‍य सरकारों के बीच बहस जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्‍यों से वैट घटाकर पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम आदमी को राहत देने की अपील की है.

9-IndusInd बैंक के ग्राहकों को झटका, सेविंग्स अकाउंट पर घटाई ब्याज दरें

प्राइवेट सेक्टर के इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) के ग्राहकों को झटका लगा है. दरअसल, बैंक ने अपने सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दरों में कटौती की है. बैंक ने ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट यानी 0.50 फीसदी की कटौती की है. नई दरें 29 अप्रैल, 2022 से प्रभावी हो गई हैं.ब्याज जरों में बदलाव, बैंक 10 लाख रुपये तक की डेली बैलेंस पर 4 फीसदी की जगह 3.50 फीसदी की ब्याज दर देगा. बैंक ने 10 लाख रुपये से ज्यादा और 1 करोड़ रुपये तक के डेली बैलेंस पर ब्याज दर 5.00 फीसदी से घटाकर 4.50 फीसदी कर दी है.

10-कानपुर देहात में पाकिस्तानियों के नाम पर मिली जमीन, DM बोलीं- कराएंगे जांच

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में स्थित बारा गांव में पाकिस्तान के नागरिकों के नाम पर ज़मीन दर्ज़ होने का मामला सामने आया है. इस संबंध में कानपुर देहात क्षेत्र की डीएम नेहा जैन ने बताया, ‘शत्रु संपत्ति से संबंधित बहुत से क़ानून हैं, इनका विधिवत परीक्षण होता है.’ उन्होंने कहा, ‘संज्ञान में आया है कि इस गांव में कुछ खतौनियां ऐसी हैं, जिनमें प्रतीत हो रहा है कि काश्तकारों के नाम के आगे पाकिस्तान भी लिखा है. इसमें हम लोग लेखपाल से विधिवत परीक्षण कराएंगे. यदि संपत्ति खाली है तो शत्रु संपत्ति घोषित होनी चाहिए,

 

 

Related Articles

Back to top button