गृह मंत्रालय ने दिए निर्देश अब राजीव गांधी फाउंडेशन सहित अन्य ट्रस्ट की होगी जांच, कांग्रेस घेरे में

भारत-चीन विवाद के बाद से ही कांग्रेस और बीजेपी एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। बीजेपी ने राजीव गांधी फाउंडेशन में फंडिंग को लेकर लगातार कांग्रेस पर निशाना साधा था। ऐसे में आप लगातार उठ रहे सवालों के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्रालय ने एक कमेटी बनाई है जो कि इन फाउंडेशन की फंडिंग इनके द्वारा किए गए उल्लंघनों की जांच करेगी। गृह मंत्रालय ने इस कमेटी की अगुवाई सीमांचल दास, स्पेशल डायरेक्टर (ED) को दी है।

इस बात की जानकारी गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से दी गई है। उन्होंने यह जानकारी ट्वीट कर दी है। उन्होंने ट्विट कर कहा है कि ‘केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अंतर-मंत्रालय कमेटी का गठन किया है, जो कि राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की जांच करेगी।

इस जांच में PMLA एक्ट, इनकम टैक्स एक्ट, FCRA एक्ट के नियमों के उल्लंघन की जांच की जाएगी। कमेटी की अगुवाई ईडी के स्पेशल डायरेक्टर करेंगे। बता दें कि यह फैसला तब लिया गया है जब कांग्रेस लगातार बीजेपी पर हमला कर रही थी। इस बीच बीजेपी ने राजीव गांधी फाउंडेशन को लेकर कांग्रेस को घेरा था। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओर से आरोप लगाया गया था कि राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से फंडिंग मिलती थी।

इतना ही नहीं आरोप लगाया गया था कि प्रधानमंत्री राहत कोष भी बनाया गया था उससे भी यूपीए सरकार ने पैसा राजीव गांधी फाउंडेशन को दिया था। बीजेपी का आरोप था कि 2005-08 तक PMNRF की ओर से राजीव गांधी फाउंडेशन को यह राशि मिली थी। ऐसे में अब जांच की जाएगी और इस बात का पता लगाया जाएगा। बता दें कि बीजेपी लगातार कांग्रेस पर राजीव गांधी फाउंडेशन को लेकर निशाना साधती रही है।

Related Articles

Back to top button