नार्वे में मेटा की बड़ी कार्रवाई

अथॉरिटी ने कहा कि कंपनी को जुर्माना भरना होगा जब तक वह यूजर डाटा प्राइवेसी उल्लंघन को रोकने के लिए कोई उपाय नहीं बनाती है।

सोमवार को नार्वे की डाटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने कहा कि मेटा को 14 अगस्त से प्रतिदिन 98,500 डॉलर (करीब 81.55 लाख रुपये) का जुर्माना देना होगा। सोशल मीडिया फर्म पर सुरक्षा कानूनों का उल्लंघन करने पर यह दंड लगाया जाएगा। 17 जुलाई को अथॉरिटी ने पहले कहा था कि कंपनी को यह जुर्माना भुगतान करना होगा जब तक वह यूजर डाटा प्राइवेसी उल्लंघन को रोकने के लिए कोई उपाय नहीं बनाती है।

हर दिन मेटा पर लाखों का जुर्माना लगेगा!
डाटाटिल्सिनेट ने कहा कि मेटा नॉर्वे में यूजर डाटा (जैसे उनकी फिजिकल लोकेशन) नहीं देख सकता है और इसका इस्तेमाल विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए नहीं किया जा सकता है। डाटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने कहा कि मेटा को हर दिन जुर्माना वसूला जाएगा जब तक वह इस पर कोई वैध कार्रवाई नहीं करता है।

रॉयटर्स को डाटाटिल्सिनेट के अंतर्राष्ट्रीय अनुभाग के प्रमुख टोबियास जुडिन ने बताया कि अगले सोमवार से मेटा पर 1 मिलियन क्राउन (करीब 81.55 लाख रुपये) का दैनिक जुर्माना लागू होना शुरू हो जाएगा। 3 नवंबर तक यह दंड जारी रहेगा।

डाटाटिल्सिनेट यूरोपीय डाटा सुरक्षा बोर्ड को अपना निर्णय सौंपकर इसे स्थायी बना सकता है। यूरोपीय डाटा प्रोटेक्शन बोर्ड को नॉर्वेजियन नियमों से सहमत होने पर ऐसा करने का अधिकार है।

पिछले सप्ताह मेटा ने घोषणा की कि वह यूरोपीय संघ में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लक्षित विज्ञापन दिखाने के लिए उनकी सहमति चाहती है।

Related Articles

Back to top button
World Photography Day 2023 National Book Lovers Day सूर्य कुमार यादव दिल्ली विश्वविद्यालय के शीर्ष 3 कॉलेज