असम पुलिस से हुई झड़प पर मेघालय के बीजेपी नेता ने दिया मिजोरम का साथ, कहा- आत्मरक्षा में किया हमला

अयोध्या. भगवान राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में रामलला के भव्य मंदिर का निर्माण (Ram Mandir Construction) शुरू हो गया है. मंदिर निर्माण के लिए बुनियाद भरी जा रही है. 1 इंच मोटी 44 लेयर भरी जानी है, जिसके लिए 50% से ज्यादा 25 लेयर भरी जा चुकी है. 15 सितंबर तक बुनियाद भरे जाने की समय सीमा राम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा कारदायी संस्था को दी गई थी और संस्था के अधिकारी 12-12 घंटे की दो शिफ्ट में मंदिर की बुनियाद का निर्माण कार्य करवा रहे है. मंदिर निर्माण के लिए अक्टूबर माह से मंदिर के बेस का निर्माण होगा, जिसमें मिर्जापुर के बलुआ पत्थर और ग्रेनाइट स्टोन का इस्तेमाल किया जाना है. ट्रस्ट के द्वारा 2023 तक मंदिर निर्माण कर रामलला को विराजमान कराए जाने की बात कही गई है और कार्यदायी संस्था के द्वारा लगातार तेजी के साथ मंदिर निर्माण का कार्य चल रहा है.

5 अगस्त 2020 को देश के प्रधानमंत्री ने भव्य मंदिर निर्माण के लिए रामलला के परिषर में भूमिपूजन किया था और आज एक साल होने को है. एक साल में मंदिर निर्माण के लिए 400 फुट चौड़ा 300 फीट लंबा और 50 फुट गहरा भूखंड पर मंदिर का निर्माण होगा. मंदिर निर्माण के लिए विशेषज्ञों की टीम लगातार राम जन्मभूमि परिसर में ही मौजूद है. टाटा कंसल्टेंसी और बालाजी के इंजीनियरों के द्वारा मंदिर की मजबूती को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य चल रहा है. राम मंदिर ट्रस्ट की प्राथमिकता है कि मंदिर हजारों वर्ष तक सुरक्षित रहे और उस लिहाज से मंदिर का निर्माण किया जा रहा है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कैंप कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि बुनियाद भरे जाने और मंदिर निर्माण के लिए समय सीमा के पहले ही काम समाप्त किए जाने के उद्देश्य से कार्य किया जा रहा है. मंदिर के बुनियाद भरे जाने का काम 50% से ज्यादा हो चुका है. मंदिर निर्माण के लिए बुनियाद भरे जाने के बाद मंदिर के बेस का निर्माण किया जाएगा, जिसमें मिर्जापुर के पत्थर तथा ग्रेनाइट पत्थरों का इस्तेमाल होगा। ग्रेनाइट पत्थर ललितपुर या जयपुर राजस्थान से मंगाया जाएगा. बुनियाद भरे जाने की समय सीमा 15 सितंबर दी गई थी और उस से 2 दिन पहले ही काम खत्म करने के लिए तैयारी की जा रही है और योजना यह है कि 2023 तक भगवान राम का भव्य मंदिर बनाकर तैयार कर दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button