छोटा सा घर, पुरानी सी साइकल..धन्य हो गयी संसद ऐसा सांसद पाकर!

लोकसभा चुनाव में मोदी लहर ऐसी आयी कि कितने ही गुमनाम चेहरे संसद पहुंच गए। कई ऐसे नेता सांसद चुनकर आए हैं, जो वास्तव में जमीन से जुड़े हुए हैं | ऐसे ही एक सांसद हैं ओडिशा की बालासोर सीट से जीते प्रताप चंद्र सारंगी। सारंगी को “ओडिशा का मोदी” कहा जाता है। उन्होंने बीजू जनता दल के रविंद्र कुमार जैना को एक लाख से ज्यादा वोटों से हराया। 2014 में जैना ने सारंगी को हराया था, लेकिन इस बार यह शख्स संसद पहुंचने में कायमाब रहा। सारंगी के सांसद चुने जाने के बाद सोशल मीडिया पर उनकी जबरदस्त चर्चा है। खासतौर पर ट्विटर पर उनकी तस्वीरें वायरल हो रही हैं। प्रताप चंद्र सारंगी का जन्म ओडिशा के एक बेहद गरीब परिवार में हुआ। उन्होंने नीलगिरी के फकीर मोहन कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद वे साधु बनने के लिए रामकृष्ण मठ चले गए। वहां लोगों को पता चला कि उनकी मां विधवा हैं और परिवार में कोई नहीं है तो सलाह दी कि वे घर जाएं और मां की सेवा करें। सारंगी ने शादी नहीं की और अपना पूरा जीवन जनसेवा में लगा दिया है। ये एक छोटे से घर में रहते हैं और साइकिल पर चलते हैं। इनके पास सम्पत्ति के नाम पर कुछ नहीं है। परिवार में माताजी थीं, जिनका पिछले साल निधन हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सारंगी को बहुत मानते हैं। मोदी जब भी ओडिशा आते हैं, उनसे जरूर मिलते हैं। मोदी की पहल के बाद ही सारंगी ने राजनीति में कदम रखा। इससे पहले वे 2004 और 2009 में नीलगिरी विधानसभा से विधायक रह चुके हैं।

बीजेपी नेता राम माधव भी प्रताप सारंगी पर बेहद गर्व करते है | उन्होंने सारंगी के बारे में कहा कि” अब सारंगी दिल्ली के लिए रवाना हो रहे है | यह शादीशुदा भी नहीं है और इनकी माँ का देहांत भी हो चूका है| इनके पास बस एक छोटा सा घर है और एक साइकिल है | इन्होने करोडपति बीजेड़ी के रबिन्द्र जेना को हराया है |

 

Related Articles

Back to top button