उप्र विस उपचुनाव में स्टार प्रचारकों की अधिकतम संख्या 40 की जगह हुई 30

लखनऊ। कोरोना संक्रमण के कारण भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा उपचुनाव में स्टार प्रचारकों की संख्या को घटा दिया है। प्रदेश में सात सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में स्टार प्रचारकों की अधिकतम संख्या 40 की जगह 30 ही होगी।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने गुरुवार को यहां बताया कि मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय व प्रदेश स्तरीय दलों के स्टार प्रचारकों के लिए अधिकतम सीमा 40 के स्थान पर 30 की गई है। वहीं अमान्यता प्राप्त रजिस्ट्रीकृत राजनैतिक दलों के लिए यह सीमा 20 के स्थान पर 15 होगी। उन्होंने बताया कि स्टार प्रचारकों द्वारा प्रचार प्रारम्भ करने के 48 घंटे पहले जिला निर्वाचन अधिकारी से अनुमति के लिए अनुरोध प्रस्तुत करना होगा।

गौरतलब है कि प्रदेश की सात रिक्त विधानसभा की सीटों, अमरोहा जिले की नौगवां सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद जिले की टूण्डला सुरक्षित, उन्नाव जिले की बांगरमऊ, कानपुर नगर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर जिले की मल्हनी के लिए उपचुनाव हो रहे हैं। शुक्रवार से सात सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी। नामांकन पत्रों का दाखिला 16 अक्टूबर तक होगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत पर्चे भरे जाएंगे।

इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच 17 अक्टूबर को होगी और पर्चा वापसी की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर है। इन सीटों पर तीन नवम्बर को मतदान होंगे और नतीजे 10 नवम्बर को आएंगे।

Related Articles

Back to top button