बिहार के मनोज बाजपाई मराठी में ललकारते हुए पहुंचे OTT के प्लेटफार्म, आज रिलीज हुई फिल्म भोंसले

  • फिल्म – भोंसले 
  • रिलीज डेट – 26 जून (भारत)
  • एक्टर – मनोज बाजपेई, संतोष जुवेकर, मनोज जोशी, श्रीकांत यादव
  • समय – 132 मिनट्स
    Sony Liv पर यह फिल्म रिलीज़ की जा रही है

मनोज बाजपेई की फिल्म भोंसले रिलीज होने वाली है उससे पहले मनोज बाजपेई ने न्यूज़ नशा से खास बातचीत की है। इस दौरान मनोज बाजपेई ने भोंसले फिल्म को लेकर कई दिलचस्प बातें बताई। मनोज बाजपेई की यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने जा रही है। कोरोनावायरस के चलते आज के समय में जहां पीवीआर थिएटर बंद किए गए हैं तो ओटीटी प्लेटफार्म पर फिल्में रिलीज हो रही हैं। ऐसे में मनोज बाजपेई की फिल्म भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रही है। न्यूज़ नशा से खास बातचीत में मनोज बाजपेई ने बताया कि उनकी यह फिल्म विदेशों के फेस्टिवल्स में गई है। उन्होंने बताया कि यह फिल्म कई सारे फेस्टिवल में कई सारे अवार्ड लेकर आई है। इस फिल्म में मनोज बाजपेई ने गणपत भोंसले का किरदार निभाया है।

न्यूज़ नशा के साथ बातचीत में मनोज बाजपेई ने बताया कि जो एक्टर्स के लिए एशिया पेसिफिक का सबसे बड़ा अवार्ड होता है वह मुझे दूसरी बार इस ही फिल्म के लिए मिला है। मनोज बाजपेई ने कहा कि बहुत सारे सम्मान बटोरने के बाद अब यह फिल्म सोनी लिव पर आ रही है। यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है। हम यह फिल्म रिलीज करने वाले थे मार्च या अप्रैल में लेकिन लॉकडाउन के कारण सब कुछ ताक पर रख दिया। मनोज बाजपेई ने कहा कि अब हमें ओटीटी पर इसका बहुत बड़ा व्यूअरशिप मिलेगा। उन्होंने कहा कि वैसा व्यूअरशिप मुझे नहीं लगता है कि हमको थिएटर में मिल पाता।

मनोज बाजपाई ने कहा कि यह एक छोटी फिल्म, इंडिपेंडेंट फिल्म है । जो व्यूअरशिप हमें एक-दो दिन में मिलेगा सोनी लिव पर या ओटीटी पर वह अच्छी-अच्छी फिल्मों को भी थिएटर में नहीं मिल पाता है। तो यह अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। मनोज बाजपेई ने बताया कि बिजनेस तो तभी होगा जब ओटीटी आपको बहुत सारा पैसा दे दे। अभी ओटीटी भी देख रहा है कि छोटी फिल्मों का अभी क्या व्यूअरशिप हो रहा है। जिसके हिसाब से वह अपनी स्ट्रेटजी तय कर रहें हैं। अगर कल को ओटीटी प्लेटफॉर्म कहे की हम जितना लागत है आपको उसका आधे से ज्यादा हम दे देंगे तो आप देखेंगे कि बहुत सारी और छोटी फिल्में यही बनेंगी। अभी हम यहां से कुछ पैसे लेकर फिर किसी और एवेन्यू से पैसे लेंगे और कोशिश करेंगे कि भविष्य में उसमें से थोड़ा प्रॉफिट भी हम ले लें।

क्या आपने भी इस फिल्म में इन्वेस्ट किया है?

मनोज बाजपेई ने इसका जवाब हां में देते हुए बताया कि सारा प्रोजेक्ट सेटअप किया है। शूटिंग कराने से लेकर के सारी चीजों को मॉनिटर करना यह एक बड़ा काम था। एक कॉर्पोरेट चलते।

क्या बाकी लोगों को भी ओटीटी की तरफ ही इस समय रुख करना चाहिए ?

मनोज बाजपेई ने न्यूज़ नशा के इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि देखिए अभी तो कोई चारा नहीं है। जो लोग एफोर्ड कर सकते हैं वेट कर सकते हैं वह रुकेंगे। जो लोग एफोर्ड नहीं कर सकते हैं या उनको लगता है कि उनको ओटीटी से दाम सही मिल रहा है और उनको व्यूअर्स भी बहुत ज्यादा मिल जाएंगे तो वह लोग ओटीटी पर फिल्म रिलीज कर रहे हैं। तो यह बिजनेस प्रपोजिशन भी है और बहुत सारी बड़ी फिल्मों ने ओटीटी पर फिल्में रिलीज करने से रिफ्यूज कर दिया। क्योंकि उनको लगता है कि उनकी कमाई थियेटर्स से ज्यादा हो सकती है। तो सारे बिजनेस को और हालातों को देखते हुए सब लोग अपना फैसला ले रहे हैं। मनोज बाजपेई ने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आएगा तब तक थिएटर में कितने लोग जाएंगे क्या होगा यह अभी देखने वाली बात है।

क्या ऐसे में आपकी फिल्म भोंसले ने कंप्रोमाइज किया ओटीटी पर रिलीज कर के ?

नहीं! हमारी फिल्म थियेटर में रिलीज करने के लिए हमको खुद ही पैसा लगाना पड़ता क्योंकि यह छोटी फिल्म है इंडिपेंडेंट फिल्म है। यह सब हम अपने जुनून के लिए, अपने शौक के लिए, अपने पैशन के लिए करते हैं। यह हमने किया है। इन फिल्मों की लागत मैंस्ट्रीम फिल्मों की जितनी नहीं होती है। इसके पैसे निकालने में थोड़ा समय लगता है लेकिन निकल आता है।

अपनी आने वाली फिल्म भोंसले के बारे में कुछ बताइए !

फिल्म के बारे में बताते हुए मनोज बाजपाई ने कहा कि यह एक हिंदी फिल्म है और यह एक पुलिस वाले के बारे में है जो रिटायर हो चुका है और एक बुजुर्ग है। यह करैक्टर बीमारी से जूझ रहा है वह एकांत में रहता है उसको लोगों से मिलना ज्यादा पसंद नहीं है। वह कभी रिटायर नहीं होना चाहता था लेकिन उसे रिटायर होना पड़ा। वह एक ऐसा आदमी है जो मकसद खो चुका है। जिसके पास रिटायरमेंट के बाद कोई मकसद नहीं है। उसको कैसे अपनी जिंदगी में मकसद मिलता है यह उसकी कहानी है।

मनोज बाजपाई ने बताया कि यह कहानी बहुत उलझे तरीके से चलती है और कैसे धीरे-धीरे सुलझती जाती है। इसमें जो पुलिस वाले की कहानी है वह मेन है और पीछे जो भारतीयों और लोकल्स के बीच में जो तनाव है, जो झगड़ा है वह सब दिखाया गया है। कैसे वह सारी चीजें इस कैरेक्टर को अपनी ओर खींचती हैं, कैसे इस कैरेक्टर को मकसद मिलता है। यह इसकी कहानी है।

इस फिल्म को क्या स्पेशल बनाता है?

न्यूज़ नशा से बातचीत करते हुए मनोज बाजपेई ने इस फिल्म के बारे में बताया कि उनके इस कैरेक्टर में मुश्किल से सिर्फ 17 शब्द हैं। इसके कारण यह किरदार बहुत स्पेशल है। मनोज बाजपेई ने बताया कि यह किरदार बोलता नहीं है ज्यादा बात नहीं करता है। इसलिए आप देखेंगे तो समझ में आएगा।

क्या आपको लगता है कि आपकी पहले भी बहुत सीरीज आई हैं, आप को इस फिल्म से वही उम्मीद है?

मनोज बाजपेई ने कहा कि हर काम जो आप करते हैं उसमें अलग तरीके की मांग होती है, अलग तरीके की चुनौतियां होती हैं। मैं चाहता हूं कि भोंसले जो डिजर्व करता है उसको वह मिले और मिले तो भरपूर मिले दर्शकों का प्यार मिले। इस तरीके की फिल्मों को अगर व्यूअरशिप मिलेगी, ट्रेंडिंग मिलेगी और प्यार मिलेगा तो ऐसी बहुत सारी और फिल्में बनेंगी।

क्या मनोज बाजपाई फिल्मों में जो डिजर्व करते हैं क्या फिल्म इंडस्ट्री से उन्हें पूरा मिला है?

इस सवाल का जवाब देते हुए मनोज बाजपेई ने कहा कि देखिए मुझे खुद नहीं पता कि मैं डिजर्व क्या करता हूं । मैं जब काम करने जाता हूं तो मुझे ऐसा लगता है कि मैं बहुत नया हूं और सीखना बाकी है। इस कैरेक्टर में बहुत सारी ऐसी चीजें हैं करने के लिए जो मुझे सूझ नहीं रहा है तो मैं बहुत मेहनत करता हूं बहुत मशक्कत करता हूं। मैं क्या डिजर्व करता हूं यह इंडस्ट्री तय करें या दर्शक तय करें। मैं अपना काम करता रहूंगा और अगर लोगों को लगता है कि अंत समय में कि मैंने कुछ योगदान दिया है तो शायद याद रखेंगे और नहीं उनको लगेगा तो भुला देंगे। उन्होंने कहा कि मेरा शरीर ही नहीं होगा जानने के लिए कि किसने बुलाया और किसने याद रखा। हमारा काम अभी के जन्म में सिर्फ करना है काम कीजिए बस।

मनोज बाजपेई की फिल्म भोंसले 26 जून के दिन रिलीज हो रही है। यह फिल्म सोनी लिव पर रिलीज की जा रही है। सोनी लिव के ऐप पर इस फिल्म को देखा जा सकता है।

 

 

Related Articles

Back to top button