सीएम केजरीवाल बोले अब दिल्ली वालो को पड़ सकती है ICU बेड की जरूरत, 3 अस्पतालों में बढ़ाए जाएंगे ICU बेड्स

राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में लगभग 74000 कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी की स्थिति को देखते हुए कहना चाहूंगा कि अभी स्थिति काबू में है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि चिंता की बात है लेकिन घबराने की बात नहीं है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब रोज दिल्ली में लगभग 18000 से 20000 कोरोनावायरस टेस्ट किए जा रहे हैं। जिसके बाद 3000 से 3500 कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि लगभग 74000 कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए हैं और 45000 लोगों को अब तक ठीक भी किया जा चुका है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि आज के समय में कुल 26000 कोरोनावायरस के एक्टिव मामले हैं। वहीं अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इन 26000 में से केवल 6000 अस्पताल में हैं। बाकी सब अपना घर पर इलाज करा रहे हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक रिपोर्ट समझाते हुए कहा कि दिल्ली में जितने लोगों को कोरोनावायरस हो रहा है वह हल्का कोरोनावायरस है। जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना जरूरी नहीं है वह अपने घर पर ही इलाज करा रहे हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि उन्हें कोरोनावायरस है और वह ठीक हो जाते हैं। उन्हें अस्पताल जाने की कम जरूरत है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि जितने लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल रही है लगभग उतने ही मरीज दोबारा आ रहे हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से देखा जाए तो दिल्ली वालों को लगभग 6000 बेड की जरूरत है। सीएम केजरीवाल ने कहा और इस समय हमने 13500 बेड तैयार कर रखे हैं। सीएम केजरीवाल ने बताया कि इसमें से 7500 बेड खाली हैं और केवल 6000 बेड पर मरीज हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि अगर आने वाले समय में जरूरत पड़ी तो ICU बेड की जरूरत पड़ सकती है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि अब हमें लोगों की जान बचाने के लिए हो सकता है ICU बेड बढ़ाने पड़ें। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम दोनों ही कर रहे हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने बुराड़ी के एक अस्पताल में 450 बेड बढ़ाने की परमिशन दे दी है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के बैंकट हॉल को भी हम अस्पताल से जोड़कर वहां बेड का इंतजाम कर रहे हैं और अब तक किया भी है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि जून की शुरुआत में दिल्ली में बेड कि जरूर कमी पड़ी थी। लेकिन अब स्थिति काबू में हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि होटलों के अंदर हमने पिछले दिनों लगभग 3500 बेड का इंतजाम किया है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आईसीयू के बेड बढ़ाए जा रहे हैं। ज़ीटीबी अस्पताल, राजीव गांधी अस्पताल और एलएनजेपी अस्पताल में आईसीयू बेड बढ़ाए जा रहे हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इन तीनों ही अस्पतालों में हम बड़ी मात्रा में आईसीयू बेड बढ़ाने जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button