मणिपुर हिंसा पर नरेंद्र मोदी, अमित शाह से चर्चा करने पहुंचे मणिपुर के मुख्यमंत्री

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में हिंसक झड़पों के कुछ दिनों बाद, मणिपुर के मुख्यमंत्री रविवार को अपने मंत्रिमंडल के चार सदस्यों के साथ स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने दिल्ली गए हैं। मणिपुर में जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहा है और मौजूदा सामान्य स्थिति के बीच, राज्य के उग्रवादी संगठनों के साथ चल रहे ऑपरेशन निलंबन (एसओओ) के मुद्दे पर भी चर्चा होने की संभावना है।

सीएम एन बीरेन सिंह के साथ चार कैबिनेट मंत्री भी हैं; थ बिस्वजीत, वाई खेमचंद, के गोविंददास और थ प्रसंत। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा की प्रदेश अध्यक्ष ए शारदा देवी भी सिंह के साथ दिल्ली गईं।

3 मई को, मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मांग के विरोध में, 10 पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ का आयोजन किया गया था। जिसके बाद पूर्वोत्तर राज्य में हिंसक झड़पें हुईं। आरक्षित वन भूमि से कूकी ग्रामीणों को बेदखल करने पर तनाव से पहले झड़पें हुईं, जिसके कारण कई छोटे-छोटे आंदोलन हुए।

मेइती मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत हैं और ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं। जनजातीय – नागा और कुकी – अन्य 40 प्रतिशत आबादी का गठन करते हैं और पहाड़ी जिलों में निवास करते हैं। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सोमवार को कहा था कि पूर्वोत्तर राज्य में पिछले कुछ दिनों से जारी जातीय हिंसा में 60 लोग मारे गए, 231 घायल हुए और धार्मिक स्थलों सहित 1,700 घर जल गए।

Related Articles

Back to top button