गोरखपुर सोशल डिस्टेंस एवं मास्क लगाकर सरकार के आदेश का खुशी से पालन करते मनरेगा मजदूर

पिपराईच विकास खण्ड के ग्रामसभा मुंडेरी गढ़वा गाँव मे पोखरे का सुंदरीकरण का काम मनरेगा मजदूरों ने माक्स लगाकर किया। जहाँ मुड़ेरी गढ़वा के पोखरे का सुंदरीकरण कर रहे मजदूर मास्क लगाए हुए दिखे मजदूरो में कोरोना महामारी को लेकर जागरूक्ता भी देखी गई और मजदूर सोसल डिस्टेंस का पालन करते नजर आए।

इस लाकडाउन कि स्थिति में मनरेगा मजदूरों को सरकार द्वारा काम मिलने से मजदूर काफ़ी खुश दिखाई दिए। आप को बताते चले पिपराईच गढ़वा मुड़ेरी गाँव के हरिजन बस्ती के ढेलमन अरबिंद कुमार चंद्रिका ने अपनी कुछ परेशानियों को साझा करते हुए मजदूर चंद्रिका प्रसाद ने बताया कि कोरोनावायरस महामारी से जब से प्रदेश में लाकडाउन हुआ तब से रोज कमाने व रोज खाने वाले मजदूर उन सब के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई थी।

मजदूर चंद्रिका ने बताया कि मेरे दो बेटियां है और माता पिता के साथ मेरे पूरे परिवार में 6 लोगों का खर्च चलाना मुश्किल हो गया था। पर सरकार ने मनरेगा मजदूरों को काम दिया जो वरदान से कम नही है। वही मनरेगा मजदूर छोटेलाल एवं सुनील ने बताया हमे काम करते नौ दिन बीत गए पर अभी मजदूरी नही मिल पाई है शायद जिस दिन मजदूरी मिलेगी उस दिन इन मजदूरों के ख़ुशी का ठिकाना नही रहेगा।

वही दूसरी तरफ पिपराइच क्षेत्र के ग्राम सभा लुहसी गाँव मे मनरेगा मजदूरों द्वारा बड़े पोखरे पर सफाई का कार्य कराया गया और लुहसी प्रधान विमला देवी के प्रतिनिधि हरेंद्र यादव व समाजसेवी कमलेश तिवारी सुनील सिंह द्वारा मनरेगा के मजदूरों को कार्य करने से पहले मास्क वितरण किया जिसमे सोसल डिस्टेंसन का ख़ास ध्यान रखा गया मनरेगा के मजदूरों को काम मिलने से मजदूरों में ख़ुशी की लहर देखने को मिल रहा है ।

Related Articles

Back to top button