तालाब में केमिकल डालकर पानी प्रदूषित किये जाने पर प्रधान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

हमीरपुर। कुरारा क्षेत्र के जखेला गांव में माडल तालाब में सिंघारा लगवाकर उसमें केमिकल डालकर पानी प्रदूषित किये जाने के मामले में मंगलवार को शाम पर्यटन निदेशक एवं नोडल अधिकारी रवि कुमार एनजी ने ग्राम प्रधान पर बड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये है। उन्होंने ग्राम प्रधान के वित्तीय अधिकार सीज कर कार्यवाही करने के लिये नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है। साथ ही तालाब के सिंघारे को नीलाम कराकर धनराशि को सरकारी खजाने में जमा कराने के निर्देश दिये गये है।

शासन के निर्देश पर आज हमीरपुर आये महानिदेशक पर्यटन एवं नोडल अधिकारी ने समीक्षा बैठक के बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ कुरारा ब्लाक के जखेला गांव का निरीक्षण किया। गांव के माडल तालाब में प्रधान के जरिये सिंघारा लगवाये जाने और तालाब में केमिकल डालकर पानी को प्रदूषित किये जाने पर उन्होंने जिलाधिकारी को प्रधान के वित्तीय अधिकार सीज कराकर कार्यवाही की नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

गांव में कई दिनों से लेखपाल के न आने की शिकायत पर महानिदेशक ने लेखपाल के खिलाफ भी कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। इस मौके पर नोडल अधिकारी ने कहा कि संक्रामक रोगों से बचाव के दृष्टिगत गांव में जलभराव वाले स्थानों की विशेष तौर पर सफाई की जाय तथा जलभराव की समस्या को दूर किया जाय। अपनी स्वयं की जमीन पर कूड़ा करकट, गंदगी फैलाने वालों को चिन्हित कर नोटिस दी जाय। तालाबों में मच्छरों के नियंत्रण के दृष्टिगत गैम्बुसिया मछली छोड़ी जाय। गौशाला को जलभराव, कीचड़ आदि की समस्या पर उन्होंने गौशाला को दूसरी जगह स्थानांतरित करने के निर्देश दिए। कहा कि तालाबों, कुओं का जीर्णाेद्धार किया जाय।

उन्होंने कुपोषित बच्चे के माता पिता को एक दुधारू गाय उपलब्ध कराई तथा 6 माह की बच्ची को अन्न प्राशन कराया। नोडल अधिकारी ने कुरारा लेवल वन हॉस्पिटल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। रोगियों को समय समय पर दी जा रही दवा, भोजन तथा अन्य सुविधाओ के बारे में फीडबैक लिया।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने किचेन में पहुँचकर साफ सफाई देखी व बनाये जाने वाले भोजन के बारे में पूछताछ की। एक्टिव कोरेन्टीन स्थल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, उपजिलाधिकारी सदर/जॉइंट मजिस्ट्रेट संजय कुमार मीणा, मुख्य विकास अधिकारी, सीएमओ तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button