महाराष्ट्र का सियासी संकटः जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षा बलों की बड़ी कार्रवाई, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

मुंबई. महाराष्ट्र की राजनीति में अस्थिरता लाने वाले एकनाथ शिंदे प्रदेश के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से आज मुलाकात कर सकते हैं. एकनाथ शिंदे ने राज्यपाल से मुलाकात के लिए समय मांगा है. एकनाथ शिंदे स्पेशल विमान से मुम्बई में आकर राज्यपाल को पत्र देने की तैयारी में हैं. बता दें कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सीएम की कुर्सी को लेकर सस्पेंस लगातार बरकरार है. कभी शिवसेना के वफादार सैनिक माने जाने वाले एकनाथ शिंदे अपनी ही पार्टी की सरकार के लिए खतरे का कारण बन गए हैं. पार्टी से बगावत कर कुछ विधायकों को साथ ले गए बागी नेता एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि उनके साथ 40 विधायक हैं. वहीं इस बीच उद्धव ठाकरे ने आज अपनी कैबिनेट की बैठक बुलाई है.

1-जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षा बलों की बड़ी कार्रवाई,

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का धरपकड़ जारी है। इसी कड़ी में जम्मू-कश्मीर के बड़गाम जिले में सुरक्षा बलों ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया और लश्कर के तीन सहयोगियों को गिरफ्तार किया। यह जानकारी जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को दी है।गिरफ्तार आतंकी साथियों की पहचान आशिक हुसैन हाजम गुलाम मोही दीन डार और ताहिर बिन अहमद के रूप में हुई है। पुलिस ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि बड़गाम पुलिस ने 53 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 181 बटालियनों के साथ लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकी सहयोगियों को गिरफ्तार करके प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया।

2-उद्धव ठाकरे ने आज दोपहर 1 बजे बुलाई है कैबिनेट की बैठक

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार संकट में नजर आ रही है. शिवसेना के मंत्री एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि उनके साथ 40 विधायक हैं. संकट से निपटने के लिए सीएम ठाकरे ने मंगलवार को अपने एक प्रतिनिधिमंडल को सूरत भेजा था. ऐसे में महाराष्ट्र की सरकार पर खतरा मंडरा रहा है. पल-पल की जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें…

3 द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति कैंडिडट बनाकर BJP ने ओडिशा के मयूरभंज को दिया डबल गिफ्ट

गिरीश मुर्मू  को भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) बनाने के बाद ओडिशा के मयूरभंज जिले से ही आने वाली द्रौपदी मुर्मू को एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। यह इस जिले के लिए डबल गिफ्ट है। न्यूज एजेंसी एएनआई से फोन पर बात करते हुए मुर्मू ने कहा कि वह अपनी उम्मीदवारी के बारे में जानकर हैरान थीं और इस पर विश्वास करने में असमर्थ थीं। उन्होंने कहा कि वह संविधान में निहित राष्ट्रपति की शक्तियों के अनुसार काम करेंगी।

4-दिल्ली में महिला कांग्रेस अध्यक्ष नेटा डिसूजा का पुलिसवालों पर थूकने का वीडियो वायरल, बताई वजह

दिल्ली में मंगलवार को कांग्रेस के ‘सत्याग्रह मार्च’ के बीच महिला कांग्रेस अध्यक्ष नेटा डिसूजा (Netta D’Souza) का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें वह हिरासत में लिए जाने के दौरान कथित तौर पर पुलिसकर्मियों पर थूकती हुई नजर आ रही हैं। इस तरह पुलिसकर्मियों पर थूकने की हर कोई निंदा कर रहा है। कांग्रेस नेता की इस हरकत पर दिल्ली पुलिस उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज करने जा रही है। हालांकि, इस मामले के तूल पकड़ने के बाद कांग्रेस नेता ने ट्विटर पर अपनी सफाई देते हुए थूकने की असली वजह बताई है।

5 Stock Market : पॉजिटिव दिख रहा बाजार का मूड, आज 53 हजार के पार जाएगा सेंसेक्‍स, कौन-से फैक्‍टर डालेंगे ज्‍यादा असर

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) लगातार दो दिन बढ़त बनाने के बाद आज भी पॉजिटिव मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे संकेतों की वजह से निवेशक खरीदारी को लेकर उत्‍साहित हैं और आज भी तेज पकड़ी तो सेंसेक्‍स 53 हजार के आंकड़े को पार कर जाएगा.सेंसेक्‍स ने पिछले कारोबारी सत्र में 934 अंकों की बढ़त बनाई और 52,532 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 289 अंकों की उछाल के साथ 15,639 के स्‍तर पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि बुधवार को भी बाजार पर पॉजिटिव सेंटिमेंट दिखेगा और निवेशक खरीदारी की तरफ जाएंगे. अमेरिका-यूरोप सहित तमाम ग्‍लोबल मार्केट में तेजी दिख रही है, जो भारतीय निवेशकों को पैसे लगाने के लिए प्रोत्‍साहित करेगी.

6-अग्निपथ योजना: केंद्र पर बरसे तेजस्वी यादव, कहा- युवाओं से नौकरी छीनने का हो रहा काम

सेना में भर्ती के लिए लाई गयी ‘अग्निपथ योजना’ (Agnipath Scheme) को लेकर केंद्र सरकार विरोधियों के लगातार निशाने पर है. इस कड़ी में बिहार विधानसभा में नेता विपक्ष और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने केंद्र की एनडीए सरकार (NDA Government) पर जमकर निशाना साधा. मंगलवार को दिल्ली से पटना पहुंचने पर तेजस्वी यादव ने एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ‘अग्निपथ योजना’ के नाम पर देश के युवाओं से नौकरी छीनने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि देश में रेलवे और सेना में ही नौकरियां थी, लेकिन रेलवे को पहले ही प्राइवेट कर दिया गया है, और अब सेना में जो भर्ती होगी उसको भी चार साल का कर दिया गया है.

7-पूरे भारत में राशन कार्ड ‘पोर्टेबिलिटी’ लागू, सबसे अंत में जुड़ा यह राज्य 

असम ने आखिरकार राशन कार्ड ‘पोर्टेबिलिटी’ सेवा शुरू कर दी है और इसके साथ ही केंद्र का एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड कार्यक्रम पूरे देश में लागू हो गया है। खाद्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। ओएनओआरसी (एक देश, एक राशन कार्ड) के तहत, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (एनएफएसए) के तहत कवर किए गए लाभार्थी अपनी पसंद के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल डिवाइस (ई-पीओएस)-लैस राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले खाद्यान्न का अपना कोटा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के साथ अपने मौजूदा राशन कार्ड का उपयोग करना होगा।

8-Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल सस्ता हुआ या महंगा? चेक करे लेटेस्ट रेट्स

पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। तेल की कीमतों पिछले 30 से अधिक दिनों से कोई वृद्धि देखने को नहीं मिली है। कीमतें अपने पुराने स्तर पुराने स्तर पर बरकरार हैं। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, एक लीटर डीजल के लिए लोगों 97.28 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। आइए जानते हैं दिल्ली सहित अन्य शहरों में पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमतें क्या हैं?

9-बिना ब्रांड‌ वाली खाने पीने की चीजें हो सकती हैं महंगी, GST काउंसिल की बैठक में हो सकता है फैसला 

देश में अब बिना ब्रांड वाले डिबाबंद (पैकेज्ड) खाने पीने की चीजों और अनाजों पर भी जीसटी लगाए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। हिन्दुस्तान को सूत्रों के जरिए मिली जानकारी के मुताबिक इस मुद्दे को अगले हफ्ते चंडीगढ़ में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक के एजेंडे में शामिल किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक इन उत्पादों के ऊपर पांच फीसदी जीएसटी लगाया जा सकता है।पिछले हफ्ते हुई इससे जुड़ी जीएसटी के मंत्रियों के समूह की बैठक में सहमति बन गई है कि ऐसे सभी उत्पादों पर टैक्स लगाया जाएगा जो किसी ब्रांड के तहत रजिस्टर्ड नहीं है लेकिन स्थानीय नाम से उत्पाद बेचते हैं। मौजूदा समय में ऐसे उत्पादों पर कोई जीएसटी नहीं है। मंत्रियों के समूह में इस बारे में त्रिपुरा उच्च न्यायालय के उस फैसले का भी संज्ञान लिया गया है जिसमें एक चावल बेचने वाली कंपनी के ऊपर किसी ब्रांड का दावा न करते हुए अपने नाम से उत्पाद बेचने लिए टैक्स लगाने का फैसला सुनाया गया था। यही वजह है कि मंत्रियों का समूह इस नतीजे पर पहुंचा है कि अब ऐसे सभी उत्पादों पर टैक्स वसूला जाएगा। चंडीगढ़ में जीएसटी काउंसिल की बैठक 28 और 29 जून को होनी है। उससे एक दिन पहले यानी 27 जून 2022 को जीएसटी अधिकारियों की बैठक होनी है। उसी बैठक में इन दरों को अंतिम रूप दिया जा सकता है। साथ ही इसकी वसूली से जुड़ी चुनौतियों पर भी चर्चा की जाएगी।

10-अमेरिका में मंदी की आशंकाएं जोर पर, मस्क ने ही नहीं, इन सबने भी चेताया

अमेरिका मंदी की चपेट में आने वाला है या आ चुका है, इसको लेकर बहस छिड़ी हुई है। इस बीच, दुनिया के सबसे रईस अरबपति एलन मस्क ने एक बार फिर अमेरिका की मंदी का जिक्र किया है। इस बार मस्क के अलावा अमेरिका के अर्थशास्त्री नूरियल रौबिनी और  गोल्डमैन सैक्स ग्रुप ने भी मंदी की चर्चा की है। ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू में एलन मस्क ने कहा कि मंदी की आशंकाएं सबसे ज्यादा हैं। हालांकि, इसमें कोई निश्चितता नहीं है लेकिन इसकी संभावनांए ज्यादा हैं। वहीं, गोल्डमैन सैक्स के अर्थशास्त्रियों ने अमेरिका के जीडीपी ग्रोथ को लेकर लगाए गए अनुमान में कटौती की है। इसके साथ ही मंदी का खतरा बढ़ने की चेतावनी दी है।

 

Related Articles

Back to top button