Madhya Pradesh : भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश सारंग का निधन, मुंबई के अस्पताल में ली आखिरी सांस

भोपाल : मध्य प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्यसभा सदस्य कैलाश सारंग का शनिवार को मुम्बई के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे लम्बे समय से बीमार थे। बीते दिनों अचानक तबीयत खराब होने पर उन्हें एयर एंबुलेंस कर मुम्बई के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने शनिवार दोपहर उपचार के दौरान अंतिम सांस ली। यह जानकारी भाजपा के प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी ने सोशल मीडिया के माध्यम से दी।
वयोवृद्ध भाजपा नेता कैलाश सारंग की सितम्बर में अचानक तबियत बिगड़ी थी, तब उन्हें भोपाल के बंसल हास्पिटल में भर्ती किया गया था। उनकी तबियत में लम्बे समय तक कोई सुधार नहीं हुआ तो उन्हें नवम्बर के पहले सप्ताह में एयर एंबुलेंस से मुंबई ले जाया गया। पिछले कुछ दिनों से मुम्बई के बॉम्बे अस्पताल में उनका उपचार चल रहा था।
स्वर्गीय सारंग का पार्थिव शरीर रविवार सुबह मुंबई से भोपाल लाया जाएगा। अंतिम संस्कार का कार्यक्रम फिलहाल तय नहीं किया गया है। उनके निधन की खबर मिलने के बाद मप्र भाजपा में शोक की लहर दौड़ गई। पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।
कैलाश सारंग के निधन पर मप्र विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्विटर पर एक तस्वीर साझा कर लिखा कि है- ” पूज्य बाबू जी नहीं रहे। भाजपा के वरिष्ठ नेता के असंख्य कार्यकर्ताओ के निर्माणकर्ता पूर्व राज्यसभा सदस्य आदरणीय कैलाश नारायण सारंग जी के दु:खद निधन का पीड़ा दायक समाचार सुनकर मन व्यथित है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि आदरणीय बाबू जी को अपने श्रीचरणों में स्थान प्रदान करें।”
प्रदेश के शहरी विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने शोक जताया है। उन्होंने लिखा कि -‘मध्य प्रदेश भाजपा के आधार स्तंभों में से एक पूर्व राज्यसभा सांसद श्रद्धेय कैलाश सारंग के अवसान के समाचार से मन अत्यधिक दु:खी है। परमपिता परमेश्वर पुण्यात्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें। साथ ही शोकाकुल परिवार को यह वज्रपात सहने की शक्ति प्रदान करें।’
प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने ट्वीट किया है कि -‘ भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता माननीय कैलाश सारंग जी के लंबी बीमारी के चलते निधन का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर उन्हें सदगति प्रदान करे और उनके पुत्र कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग एवं परिवार को इस कठिन घड़ी में संबल प्रदान करे। विनम्र श्रद्धांजलि।’
गौरतलब है कि कैलाश सारंग अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं तथा भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य थे। उनके पुत्र विश्वास सारंग भाजपा के वरिष्ठ नेता, भोपाल की नरेला विधानसभा सीट से विधायक और इस समय मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार में चिकित्सा शिक्षा मंत्री हैं। कैलाश सारंग मीसाबंदी भी रह चुके हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘नरेंद्र से नरेंद्र किताब लिखी थी, इसका विमोचन भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने किया था।

Related Articles

Back to top button