लक्ज़री सेडान बीवाईडी सील को भारत में 2023 के चौथी तिमाही तक लॉन्च करने की योजना

बीवाईडी इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी लग्ज़री इलेक्ट्रिक सेडान बीवाईडी सील का अनावरण किया और बीवाईडी एटीटीओ 3 लिमिटेड एडिशन लॉन्च किया

नई दिल्ली। बीवाईडी, दुनिया की अग्रणी नई ऊर्जा वाहन (एनईवी) निर्माता, ने भारतीय ऑटो एक्सपो 2023 में अपना नया लक्ज़री मॉडल बीवाईडी सील और फॉरेस्ट ग्रीन रंग की बीवाईडी एटीटीओ 3 का लिमिटेड एडिशन प्रदर्शित किया जिसे हाल ही लॉन्च किया गया था और इसके लिए कई डीलरशिप और शोरूम खोले गए थे। चूंकि ऑल-न्यू e6 और बीवाईडी एटीटीओ 3 पहले से ही भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं, बीवाईडी सील दो साल के भीतर आने वाली तीसरी पैसेंजर ईवी होगी और इसे भारत में इस साल की चौथे तिमाही में लॉन्च किया जाएगा।

ऑटो एक्सपो 2023 में बीवाईडी इंडिया का थीम था ‘एक बेहतर जीवन के लिए प्रैद्योगिकीय नवाचार’ और इसका प्रदर्शन क्षेत्र 4 हिस्सों में बंटा था। ग्राहक बीवाईडी के उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पादों और इसकी क्रांतिकारी अल्ट्रा-सेफ ब्लेड बैटरी, ई-प्लेटफ़ॉर्म 3.0 का लाभ उठा सकते हैं, जिसे विशेष रूप से अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रिक वाहनों और अन्य परिवहन नवाचारों के लिए डिज़ाइन किया गया है। नवाचारों में अपनी निरंतर खोज के साथ, बीवाईडी ऊर्जा क्रांति के लिए अपनी जिम्मेदारियों और प्रतिबद्धताओं को पूरा करना जारी रखेगा और निम्न-कार्बन जीवन शैली और हरित पहलों को बढ़ावा देगा।

बीवाईडी सील

बीवाईडी के मूल ईवी प्लेटफॉर्म (ई-प्लेटफॉर्म 3.0) और क्रांतिकारी अल्ट्रा-सेफ ब्लेड बैटरी से लैस, बीवाईडी सील बीवाईडी की सीटीबी (सेल टू बॉडी) तकनीक का उपयोग करने वाली पहली कंपनी है, जो बैटरी को वाहन की बॉडी में एकीकृत करने की अनुमति देता है (बैटरी चेसिस का एक एकीकृत घटक बन जाता है), जिससे वाहन की सुरक्षा, स्थिरता, हैंडलिंग और प्रदर्शन में काफी सुधार आता है। सीटीबी प्रौद्योगिकी द्वारा समर्थित, बीवाईडी सील सेलुलर संरचना के माध्यम से बैटरी सिस्टम की संरचनात्मक ताकत को बढ़ाने में सफलता हासिल करता है, जो 50 टन की हेवी ड्यूटी ट्रक रोलिंग परीक्षण में खरा उतर सकता है। बैटरी और बॉडी के एकीकरण के माध्यम से, पूरे वाहन की टॉर्सनल स्टिफनेस दोगुनी होकर 40,500 N.m/° से अधिक हो गई है, और वाहन की आंतरिक संरचना की सुरक्षा सामने से टक्कर के प्रति 50% और बगल से टक्कर के प्रति 45% बढ़ जाती है। सीटीबी प्रौद्योगिकी बीवाईडी सील को एक आदर्श 50:50 एक्सल लोड डिस्ट्रीब्यूशन भी देता है, जिससे वाहन 83.5 किमी/घंटा की गति से मूस टेस्ट पास कर लेता है। महज 0.219 Cd के एयरो ड्रैग गुणांक के साथ बीवाईडी सील 3.8 सेकंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है और एक बार चार्ज करने पर 700 किमी तक का अल्ट्रा-लॉन्ग रेंज भी देता है।

बीवाईडी एटीटीओ 3

बीवाईडी ने अपने बीवाईडी एटीटीओ 3 के लिमिटेड एडिशन को एक विशेष फ़ॉरेस्ट ग्रीन शेड में पेश किया, जो ई-प्लेटफ़ॉर्म 3.0 और अल्ट्रा-सेफ ब्लेड बैटरी से लैस है। इस लिमिटेड एडिशन की केवल 1,200 गाड़ियां भारत में 34.49 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये में उपलब्ध होंगी। 480 किमी की एनईडीसी प्रमाणित सीमा और 521 किमी की एआरएआई परीक्षण सीमा वाली बीवाईडी एटीटीओ 3 को भारत में नवंबर 2022 में 33.99 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया था और आज तक लगभग 2,000 बुकिंग प्राप्त की गई हैं। इसके लॉन्च होने के बाद से केवल 10 महीनों में पूरे विश्व में बीवाईडी एटीटीओ 3 के 220,000 से अधिक यूनिट्स बेचे गए, और दिसंबर 2022 के केवल एक ही महीने में बीवाईडी एटीटीओ 3 के 29,468 यूनिट्स बेचे गए, जिससे ग्राहकों के बीच इसकी अच्छी पकड़ बनी है। बीवाईडी एटीटीओ 3 को यूरोप के अग्रणी स्वतंत्र सुरक्षा आकलन कार्यक्रम यूरो एनसीएपी से पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग मिली है। ई-एसयूवी की बैटरी पर 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर (जो भी पहले आए) की वारंटी है। मोटर और मोटर कंट्रोलर पर भी इसी तरह का 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर की वारंटी है। बीवाईडी 6 साल या 1.5 लाख किलोमीटर की बेसिक वारंटी भी देता है।

इस अवसर पर बीवाईडी इंडिया के इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट श्री संजय गोपालकृष्णन ने कहा, “इंडियन ऑटो एक्सपो हमारे लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण मंच है। हम बेहतर जीवन के लिए प्रौद्योगिकीय नवाचारों के माध्यम से अपने उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित कर सकें, हमें इसकी खुशी है। इलेक्ट्रिक लक्ज़री सेडान बीवाईडी सील के अनावरण के साथ, और बीवाईडी एटीटीओ 3, ब्लेड बैटरी और ई-प्लेटफ़ॉर्म 3.0 के लिमिटेड एडिशन के लॉन्च के साथ, हम भविष्य की ईवी प्रौद्योगिकियों के माध्यम से भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन खंड के विकास में योगदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं।”

“आज, हमें यह घोषणा करते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि बीवाईडी एटीटीओ 3 के पहले बैच की डिलीवरी शुरू हो गई है। इस वर्ष में, हम बीवाईडी एटीटीओ 3 और बिलकुल नए e6 के 15,000 यूनिट्स बेचने की योजना बना रहे हैं। बीवाईडी एटीटीओ 3 की बुकिंग बहुत उत्साहजनक रही है, और हम जनवरी 2023 से पहली डिलीवरी शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं”, श्री गोपालकृष्णन ने कहा।

बीवाईडी सील, ऑल-न्यू e6 इलेक्ट्रिक एमपीवी और बीवाईडी एटीटीओ 3 ई-एसयूवी की सफलता के बाद भारत में पैसेंजर ईवी सेगमेंट का बीवाईडी इंडिया का तीसरा मॉडल है और ये दोनों पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। बीवाईडी इंडिया ने केवल एक वर्ष में 21 शहरों में 24 शोरूम खोल कर अपने नेटवर्क का विस्तार किया और 2023 में 53 शोरूम खोल कर अपनी उपस्थिति को दोगुना करने की योजना बनाई है।

2022 में, बीवाईडी की पैसेंजर वाहनों की संचयी बिक्री 1.86 मिलियन यूनिट्स से अधिक थी, जिसमें साल-दर-साल 155.1% की वृद्धि हुई थी। अब तक, बीवाईडी की 3.37 मिलियन से अधिक नए ऊर्जा वाहन बिके हैं। अपनी बढ़ती वैश्विक उपस्थिति के साथ, बीवाईडी पृथ्वी को 1 डिग्री सेल्सियस ठंडा करने के अपने लक्ष्य की दिशा में काम कर रहा है।

Related Articles

Back to top button