लखनऊ मेट्रो यात्री सेवा के लिए है तैयार, सरकार के दिशा निर्देशों का है इंतजार

पूरे भारत में कोरोनावायरस के मद्देनजर लॉक डाउन किया गया है। यह चौथी बार है जब भारत सरकार ने पूरे देश में लॉक डाउन किया है। वहीं या चौथा लॉक डाउन भी खत्म होने वाला है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मेट्रो यात्री सेवा चलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा कहा जा रहा है कि लखनऊ मेट्रो यात्री सेवा के लिए पूर्णता तैयार है सरकार के दिशा-निर्देशों का बस इंतजार है।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड का कहना है कि
कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के एहतियाती उपाय के रूप में 60 दिनों से अधिक समय देने के बाद उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड लखनऊ मेट्रो के उत्तर दक्षिण कॉरिडोर में यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यूपी एएमआरसी द्वारा आज ट्रांसपोर्ट नगर स्थित मेट्रो डिपो के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ट्रेनिंग में एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया। यह विशेष बैठक यूपीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक कुमार केशव की अगुवाई में हुई। इसमें देशव्यापी लॉक डाउन के बाद मेट्रो सेवाओं के संचालन निरंतरता के लिए तैयारियां और उनसे संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

इस चर्चा में कहा गया कि उत्तर प्रदेश मेट्रो रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का एक रूप है और लखनऊ के लोगों मेट्रो ट्रेन सेवाएं प्रदान कर रहा है। कोविड-19 महामारी के प्रकोप के मद्देनजर देशव्यापी लॉक डाउन के समर्थन में मेट्रो सेवाओं को पूर्णता निलंबित कर दिया गया था लेकिन मेट्रो कर्मचारी सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। बता दें कि यूपीएमआरसी प्रबंध निदेशक द्वारा कहा गया कि सभी मेट्रो अधिकारी और कर्मचारी परिचालन मेट्रो प्रणाली के रखरखाव के लिए निरंतर तत्पर हैं जिससे यात्रियों को कोई असुविधा ना हो। यात्रियों की सुरक्षा और स्वच्छता के लिए यूपीए एमआरसी द्वारा कई अतियात उपाय और व्यवस्था की गई हैं ताकि उन्हें एक सहज और सुरक्षित यात्रा प्रदान की जा सके।

उन्होंने कहा कि जिन विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया उनमें स्टेशन परिसर और मेट्रो ट्रेनों को पूरी तरह से सैनिटाइज करना शामिल था। प्रबंध निदेशक केशव ने यात्रियों के संपर्क में आने वाले सभी स्थान जैसे टिकट काउंटर टिकट वेंडिंग मशीन कस्टमर केयर सेंटर प्रवेश निकास द्वार एफएफसी मशीन मेट्रो ट्रेन के अंदर हेंडरेल एस्केलेटर की हेंडरेल इत्यादि, के नियमित अंतराल पर सैनिटाइजेशन पर जोर दिया और अडॉप्ट मेट्रो व्हिच सोशल डिस्टेंसिंग का नारा देते हुए सभी यात्रियों से आपस में उचित दूरी बनाए रखने की अपील की।

इसके लिए यूपीएमआरसी प्रबंधन ने यात्रियों द्वारा पालन करने के लिए अनिवार्य दिशा निर्देश जारी किए

  • मेट्रो से यात्रा करने के लिए सभी को फेस मास्क पहनने होंगे
  • लखनऊ मेट्रो की सभी यात्रियों के लिए अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप होना अनिवार्य है
  • मेट्रो परिसर में कदम रखने से पहले सभी को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा
  • ट्रेन के अंदर अपने साथी यात्री से 1 सीट का गैप पर बैठना होगा
  • एक समय में केवल दो व्यक्ति को ही लिफ्ट का उपयोग करने की अनुमति होगी
  • सभी को सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए मेट्रो स्टेशन पर की गई मार्किंग का पालन करना होगा
  • जरूरत पड़ने पर मेट्रो कर्मचारी से मदद लें

उन्होंने परिचालन अधिकारियों और कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि स्टेशन पर तैनात सभी कर्मचारी जैसे स्टेशन कंट्रोलर, कस्टमर केयर असिस्टेंट और सुरक्षाकर्मी मांस और दस्ताने पहनकर तथा उचित दूरी बनाते हुए यात्रियों के संपर्क में आए। यूपी एमएलसी ने मेट्रो स्टेशन के प्रत्येक वॉशरूम में पहले से ही टिशू पेपर और सैनिटाइजर की उपलब्धता की व्यवस्था की। मेट्रो परिसर और ट्रेन के अंदर साफ-सफाई बनाए रखने पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है। कुमार केशव ने मेट्रो कर्मचारियों को भी सलाह दी कि वे यात्रियों को गौर स्मार्ट कार्ड का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें जो कि वायरस को अनुबंधित कर के संक्रमण को कम करने के साथ संपर्क रहित यात्रा की एक उचित माध्यम है। यात्री कॉल स्मार्ट कार्ड को ऑनलाइन रिचार्ज भी कर सकते हैं और बिना किसी के संपर्क में आए इसका उपयोग कर सुरक्षित यात्रा भी कर सकते हैं। लखनऊ मेट्रो स्टेशन परिसर को हर 4 से 5 घंटे पर मैंने टाइप किया जाएगा और हर मेट्रो ट्रेन को भी दिन में दो बार सैनिटाइज किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button