दिल्ली वासियों पर पड़ी महंगे एलपीजी सिलेंडर की मार, 11 रुपए 50 पैसे हुआ सिलेंडर महंगा

कोरोना वायरस महामारी के बीच राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ा दी गई है। दिल्ली में गैस सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 11 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि अब यह सिलेंडर ₹593 का मिलेगा। कोरोनावायरस महामारी के बीच दिल्ली में फरवरी के बाद एलपीजी सिलेंडर की कीमत में यह पहली बार इजाफा किया गया है। एलपीजी सिलेंडर की कीमत आज से ही लागू हो गई है। यानी आज से गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर पर लोगों को 11 रुपए 50 पैसे ज्यादा देने पड़ेंगे।

बता दें कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी से दिल्ली वासियों पर बड़ा असर पड़ने वाला है। यह सर इसलिए पड़ेगा क्योंकि दिल्ली में बहुत से लोग लॉक डाउन के चलते बेरोजगारी झेल रहे हैं। हालांकि अब लोगों के लिए उनके दफ्तर खोल दिए गए हैं। दिल्ली में बहुत से काम शुरू हो चुका है। दिल्ली में जो आर्थिक गतिविधियां बंद की गई थी उन्हें खोल दिया गया है। इस सब के बावजूद भी दिल्लीवासियों की जेब पर इसका असर पूरा पड़ेगा। कीमत में इजाफा होने के बाद दिल्ली वासियों का बजट बिगड़ सकता है।

सिलेंडर की कीमत में इजाफा इसलिए किया गया है क्योंकि
द इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की तरफ बताया गया है कि मई महीने में दिल्ली के अंदर एलपीजी सिलेंडर की रिटेल कीमत 744 रुपये से घटकर 581.50 रुपये हो गई थी। लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उछाल आया है।

हालांकि निर्मला सीतारमण ने जब आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था उसमें कहा गया था कि प्रधानमंत्री कल्याण योजना के तहत लोगों को प्रत्यक्ष सहायता प्रदान की है। जिसमें लोगों मुफ्त घरेलू गैस और मुफ्त भोजन दिया जा रहा है। लेकिन जिन ग्राहकों के पास सब्सिडी नहीं है उन्हें 11 रुपए 50 पैसे अधिक देने होंगे।

Related Articles

Back to top button