ममता सरकार ने लॉकडाउन की पाबंदियां 15 अगस्त तक बढ़ाईं, सरकारी कार्यक्रमों के आयोजन को छूट

कोलकाता,  पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के मामले में उतार-चढ़ाव के बीच ममता सरकार में राज्य में लॉकडाउन की पाबंदियों को 15 अगस्त तक बढ़ा दिया है। इसके साथ ही सख्ती में कुछ ढील भी दी गई है।

तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से गुरुवार को राज्य सरकार ने लॉकडाउन संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है। सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों को 15 अगस्त तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इस दौरान मेट्रो ट्रेन सप्ताह में पांच दिन 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ चलेंगी। वहीं, वीकेंड (शनिवार-रविवार) पर मेट्रो ट्रेन सेवा निलंबित रहेगी।

नई गाइडलाइन में राज्य में लॉकडाउन के दौरान सरकारी कार्यक्रमों की छूट तो रहेगी लेकिन सार्वजनिक तौर पर नहीं, बल्कि बंद कमरे के अंदर 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ करनी होगी। राज्य में शादियों में 50 और अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं होगी। जबकि सभी दुकानें और बाजार सामान्य परिचालन घंटों के अनुसार खुले रह सकते हैं। राज्य सरकार ने बयान जारी कर बताया कि स्पा, स्विमिंग पूल और जिम बंद रहेंगे। स्विमिंग पूल केवल राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय तैराकों के लिए सुबह छह बजे से सवेरे 10 बजे तक खुले रहेंगे।

नई गाइडलाइन के अनुसार बसें, ऑटो और सार्वजनिक परिवहन 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगे। प्राइवेट दफ्तर सुबह 10 बजे से शाम को चार बजे तक ही खुले रह सकते हैं, जबकि बैंक दोपहर तीन बजे तक खुलेंगे।पार्क भी खुलेंगे, लेकिन जिन लोगों ने वैक्सीन ले ली है, केवल उन्हें ही पार्क में एंट्री दी जाएगी। अभी सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, पॉलिटेक्निक, आंगनबाड़ी केंद्र और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े सरकारी कार्यालय पहले की तरह ही खुले रहेंगे।

इसके अलावा राज्य में सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक व मनोरंजन के लिए होने के कार्यक्रमों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। राजनीतिक सभाएं, सभाएं, जुलूस निकालने पर प्रतिबंध रहेगा। यदि कोई पार्टी या व्यक्ति इसका उल्लंघन करता है तो उस पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button