नकली दवाइयां बेचने वाली 18 फार्मा कंपनियों के लाइसेंस रद्द

सूत्रों के हवाले से ख़बर आ रही है की केंद्रीय सरकार ने 18 फार्मा कंपनियों के लाइसेंस रद्द कर दिए है, और उन्हें मैन्युफैक्चरिंग बंद करने को भी कह दिया गया है। भारत से नकली दवाओं को विदेशों में बेचे जाने की खबरों के बीच फार्मा कंपनियों पर चल रही कार्रवाई के तहत यह आदेश आया है।
ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 76 दवा कंपनियों का निरीक्षण किया था। केंद्र और राज्य की टीमों ने औचक निरीक्षण किया और 20 राज्यों में कार्रवाई की गई। करीब 15 दिन से अभियान चल रहा है। कई देशों से भारतीय दवाओं से होने वाली मौतों और बीमारियों की खबरों के बीच ये छापे मारे गए हैं। पिछले महीने, गुजरात स्थित फार्मा कंपनी Zydus Lifesciences ने अमेरिकी बाजार से गाउट के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जेनेरिक दवा की 55,000 से अधिक बोतलें वापस मंगवाईं गई। दवा अशुद्धता विनिर्देशों में विफल रही थी।
नोएडा में, दिल्ली के पास, एक फार्मास्युटिकल फर्म के तीन कर्मचारियों को पिछले साल उज्बेकिस्तान में कथित तौर पर खांसी की दवाई के कारण 18 बच्चों की मौत के बाद गिरफ्तार किया गया था। उन पर मिलावटी दवा बनाने और बेचने का आरोप था।
केंद्रीय और उत्तर प्रदेश दवा प्राधिकरणों ने मैरियन बायोटेक उत्पादों के नमूनों की जांच की और उनमें से 22 को “मानक गुणवत्ता के नहीं” (मिलावटी और नकली) पाया।

Related Articles

Back to top button