दुमका में लुईस मरांडी हेमंत सोरेन को दे रही है जोरदार टक्कर, मतदान में दुमका पिछड़ा

झारखण्ड के पांचवे और अंतिम चरण में मुकाबला बेहद ही दिलचस्प दिखाई दे रहा है | झारखण्ड की हॉट सीट दुमका के दंगल में लुईस मरांडी कमल खिलने को तत्पर है | वहीँ हेमंत सोरेन को बरहेट में भी जोरदार मुकाबला पहली बार मिल रहा है | झारखंड विधानसभा के पांचवें व अंतिम चरण की 16 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। दुमका से लुईस मरांडी, राजमहल से झारखंड मुक्ति मोर्चा के सांसद विजय हांसदा, राजमहल विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अनंत ओझा ने मतदान किया।

संथाल के चुनावी रण के साथ ही चुनावी सियासत की यात्रा पूरी हो जाएगी। इस चरण में 236 प्रत्याशी मैदान में हैं। राजमहल, पाकुड़, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, सारठ, पोड़ैयाहाट, गोड्डा और महगामा में सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। वहीं, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर और शिकारीपाड़ा में सुबह 7 से अपराह्न 3 बजे तक मतदान हो रहा है । पांचवें चरण की 16 में से दुमका, बरहेट, शिकारीपाड़ा, पोड़ैयाहाट, सारठ सीटों पर प्रतिष्ठा की लड़ाई है। झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व सीएम हेमंत सोरेन, मंत्री लुईस मरांडी व रंधीर सिंह, प्रदीप कुमार यादव, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष आलमगीर आलम, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू सहित दर्जनभर दिग्गज कड़े मुकाबले में फंसे हैं।

2014 विधानसभा चुनाव में इन 16 सीटों में 6 पर झामुमो, 6 पर भाजपा, तीन पर कांग्रेस व एक पर जेवीएम का कब्जा है। आज वोट डाले जाने के बाद सभी 81 सीटों पर मतगणना 23 दिसंबर को होगी. बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा में भाजपा और महागठबंधन में जोरदार टक्कर, दुमका में लुईस मरांडी के सामने हेमंत सोरेन खड़े हैं ग्रामीण मतदाताओं ने काफी मुस्तैदी से मतदान में भाग लिया है झारखंड विधानसभा चुनाव के मतदान के अंतिम चरण में जिस तरह का मतदान अब तक देखने में मिल रहा है उससे यही लगता है कि झारखंड में लोकतंत्र की जड़ें काफी मजबूत है वहीं ग्रामीण इलाकों की अपेक्षा शहरी मतदाताओं में निराशा का भाव देखा जा रहा है जिसके कारण सबसे कम दुमका विधानसभा क्षेत्र में मतदान देखा जा रहा है |

Related Articles

Back to top button