भारत की एक बड़ी आबादी कोरोनावायरस से खुद ही हो गई ठीक, एक सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

पूरे भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। हालात ये हैं कि भारत में ढाई लाख से भी ज्यादा कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। हालांकि भारत सरकार इस घातक वायरस को रोकने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रही है। बावजूद इसके भारत में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है। जहां इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने अपने सर्वे में बताया है देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा है जिसको कोरोना वायरस हुआ है लेकिन यह बड़ा हिस्सा अपने आप ठीक भी हो गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार यह घातक वायरस कोरोनावायरस हॉटस्पॉट शहरों की एक तिहाई आबादी में फैला था लेकिन अब यहां के मरीज अपने आप ठीक हो गए हैं।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के सर्वे में पाया गया है की जो मरीज ठीक हो गए हैं उनके शरीर से एंटीबॉडीज मिली हैं। जिसका मतलब है कि इन लोगों को कोरोना वायरस तो हुआ लेकिन यह खुद ठीक हो चुके हैं। बता दें कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कोरोनावायरस पर सीरोलॉजिकल सर्वे किया था। इस रिपोर्ट को न्यू न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने अपने सूत्रों के हवाले से यह सर्वे रिपोर्ट छापी है। जिसमें बताया गया है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने खास एंटीबॉडीज की पहचान के लिए देश के 70 जिलों में 24000 लोगों पर सीरोलॉजिकल सर्वे किया है।

बता दें कि ब्लड सैंपल के जरिए किसी भी इंसान के शरीर में एंटीबॉडीज का पता लगाया जाता है। जिसके बाद यह एंटीबॉडीज बताती हैं कि कोई व्यक्ति कोरोनावायरस संक्रमित है या नहीं। हालांकि एंटीबॉडीज संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। जब किसी व्यक्ति को यह कोरोनावायरस हो जाता है तो उसके 14 दिनों बाद ऐसे व्यक्तियों में एंटीबॉडीज मिलने लगती हैं और महीनों तक इंसान के ब्लड में यह रहती है। इसी के जरिए आईसीएमआर ने यह सर्वे किया इसमें यह रिपोर्ट सामने आई है कि देश की एक बड़ी आबादी को कोरोनावायरस हुआ और वह खुद ही ठीक हो गए हैं।

आईसीएमआर के इस सर्वे में पता चला है कि कंटेंटमेंट जून में 15 से 30 फ़ीसदी आबादी को संक्रमण हो चुका है। यह एक बड़ी आबादी है। आईसीएमआर ने यह सर्वे उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, असम, बिहार, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड सहित 19 राज्यों के हॉटस्पॉट शहरों में किया है। जिसमें यह रिपोर्ट सामने आई है। अगर यह रिपोर्ट एकदम सही है तो यह देश के लोगों की एक अच्छी खबर है। क्योंकि इस समय हर दिन कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जिससे लोगों में डर का माहौल भी बना हुआ है। इस बीच इस सर्वे से बहुत से लोगो में डर कम हुआ होगा। हर दिन देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ते देख लोगों में एक डर का माहौल बन जाता है। ऐसे में इस तरह के सर्वे से लोगों का डर कुछ हद तक कम जरूर हुआ होगा।

नोट : न्यू इंडियन एक्सप्रेस के हवाले से छापी गई रिपोर्ट के अनुसार

Related Articles

Back to top button