Krishna Janmashtami 2022: जन्‍माष्‍टमी के दिन 56 व्‍यंजन से नहीं, बल्कि इन दो चीजों से कान्हा हो जाएंगे खुश, बरसेगी लड्डू गोपाल की कृपा

 

News Nasha

Krishna Janmashtami 2022: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 18 अगस्त को मनाया जाएगा। ये पर्व देश भर में बड़े ही उल्लास के साथ मनाया जाता है। मंदिरों और घरों में लोग बाल गोपाल के जन्मोत्सव का आयोजन करते हैं।

भारत में कृष्ण जन्मोत्सव बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है। लड्डू गोपाल को इस दिन उनकी पसंद की चीजों का भोज लगाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा गया है कि इस दिन राशि के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण को शृंगार और भोग लगाने से जातकों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

इस दिन लोग पूरा दिन व्रत रहते हैं और रात में श्री कृष्ण के जन्म के बाद व्रत खोलते हैं.इस दिन भगवान को भोग लगाने के लिए उनकी दो पसंदीदा चीजों का भोग लगा सकते  हैं। आगे पढ़िए इन भोगों को बनाने की विधि…..

जन्माष्टमी में भोग लगाने के लिए रेसिपी:

नारियल के लड्डू बनाने की आसान विधि­:
लड्डू बनाने के लिए सामग्री…
2 कप कद्दकस किया हुआ नारियल
1 कप दूध
1 बड़ा चम्मच घी
¼ कप मिल्क पाउडर
¼ छोटा चम्मच इलायची पाउडर
2 चम्मच बारीक कटे काजू

अब आपको एक कड़ाही में घी डालकर नारियल को अच्छी तरह से भून लीजिए। ध्यान रखें कि इसको बहुत तेज आंच पर न भूनें। जब अच्छे से रोस्ट हो जाए, तो उसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिला लीजिए। अब इसमें काजू और मिल्क पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से चला लीजिए। सारी सामग्री को मिलाकर लगभग 1 से 2 मिनट तक धीमा आंच पर पकाएं। जब पक जाए तो गैंस बंद कर मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद  गोल लड्डू बनाकर तैयार कर लें. लीजिए आपके लड्डू तैयार हैं।

पंजीरी बनाने की विधि:

एक कप धनिया चाहिए।
आधा कप- चीनी का बूरादा
आधा कप बारीक कटे बादाम
आधा कप बारीक कटे काजू
एक बड़ा चम्मच किशमिश
1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर चाहिए
दो बड़े चम्मच कप घी
1/2 कप ग्रेट किया नारियल
1/2 कप मखाना

पंजीरी बनाने के लिए आप एक बर्तन में घी गरम करें। घी गरम होने पर उसमें कटी हुई सारी मावा को भून लें। इसके बाद दूसरी कड़ाही में आप घी डालकर धनिया पाउडर को भी अच्छी तरह से भून लीजिए। इसे भूनने में थोड़ा टाइम लगता है. करीब 10 से 15 मिनट. पंजीरी की खूशबू आने लगे तो गैस बंद कर दीजिए और उसे ठंडा होने दें। अब भूने हुए मखाने, काजू, बादाम, किशमिश इलायची पाउडर और चीनी का बुरादा डालकर मिला लीजिए. अब पंजीरी भोग लगाने के लिए तैयार है। भगवान जी को पंजीरी का भोग लगाकर खुश करें।

Related Articles

Back to top button